Weight loss diet: जिम और योग से नहीं इस सब्जी से वजन होगा कम, नाम जान चौंक जाएंगे आप

Health tips: शरीर का वजन तेजी से भाग रहा है तो ये चिंता का विषय है. क्योंकि इससे आप गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं, जैसे डायबिटीज, हार्ट अटैक, कोलेस्ट्रॉल आदि. ऐसे में जरूरी है कि आप समय रहते इसका इलाज ढूंढ लें.

Weight loss diet: जिम और योग से नहीं इस सब्जी से वजन होगा कम, नाम जान चौंक जाएंगे आप

Weight घटाने के लिए खीरा और ककड़ी खाएं.

खास बातें

  • खीरा और ककड़ी वजन घटाने में सहायक है.
  • दोनों बॉडी को हाइड्रेट करने का काम करती हैं.
  • खीरा और ककड़ी लो कैलोरी सब्जियां हैं.

Weight loss tips: वजन कम करने की जुगत में सभी लगे हुए हैं कोई जिम में जाकर पसीने बहा रहा है, तो कोई योगा और एरोबिक्स की क्लासेज कर रहा है. सभी अपने-अपने तरीके से लगे हुए हैं बॉडी को शेप में लाने के लिए, लेकिन क्या आपको पता है इन सब के साथ हमारा खान पान (diet) भी कितना मायने रखता है वजन कम (weight loss) करने में. इसी को ध्यान में रखकर हम आपके लिए गर्मी में उगाई जाने वाली दो सब्जियां (weight loss vegetable) कैसे आपका वजन तेजी से घटाएंगी के बारे में बताने जा रहे हैं.

गर्मी की दो सब्जियां वजन करेंगी कम | Vegetable for weight loss

  1. खीरा और ककड़ी में लो कैलोरी होती है. ऐसे में इनको सलाद के रूप में खाना फायदेमंद हो सकता है. इन दोनों सब्जियों में पानी भरपूर होता है, जो आपको हाइड्रेट रखने और वजन कम करने में सहायक है.
  2. खीरा और ककड़ी में पानी की मात्रा अधिक होती है, जो शरीर को ठंडा रखती हैं. साथ ही इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे हमारा वजन संयमित होता है और इनमें C,K विटामिन भी पाया जाता है, जो वजन घटाने में सहायक है.
  3. आपको बता दें कि इन दोनों सब्जियों में कैलोरी की मात्रा कम होती है, जिससे वजन घटने का डर कम होता है. वहीं, इसके सेवन से पेट जल्दी भरता है. आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं.
  4. आप गर्मियों में इसे लंच और डिनर के साथ सलाद के रूप में खा सकते हैं. इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए टमाटर, खीरा, मूली, गाजर और प्याज के रस के साथ नमक मिलाकर खा सकते हैं. तो आज से ही अपनी डाइट में इसे शामिल कर लें और अपने वजन कम करने के सपने को पूरा करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट जब रात को भूल गईं सनग्‍लासेस उतारना

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com