Diabetes में इन दालों को खाना होता है फायदेमंद, ब्लड शुगर होता है कम और सेहत भी रहती है अच्छी

Pulses in Diabetes: कई ऐसी दालें हैं जिन्हें डायबिटीज की डाइट में शामिल करना एक अच्छा चुनाव साबित होता है. ये दालें ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मदद करती हैं.

Diabetes में इन दालों को खाना होता है फायदेमंद, ब्लड शुगर होता है कम और सेहत भी रहती है अच्छी

Blood Sugar Control: ब्लड शुगर को कम करने में असरदार हैं ये दालें.

खास बातें

  • डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये दालें.
  • सेहत पर होता है अच्छा असर.
  • खानपान में शामिल करना है बेहद आसान.

Diabetes Diet: डाइबिटीज एक क्रोनिक कंडीशन है जिसमें ब्लड शुगर को सामान्य रखना बेहद जरूरी होता है. डायबिटीज के मरीज को लगातार इस बात की हिदायत दी जाती है कि वह अपने खानपान का खास ख्याल रखे. सुबह नाश्ते से लेकर रात के खाने तक ऐसी चीजें पकाई जाती हैं जो किसी न किसी तरह ब्लड शुगर को कंट्रोल (Blood Sugar Control) करें. अगर आप दालों को लेकर कनफ्यूज रहते हैं कि कौनसी डायबिटीज के मरीजों के लिए खाना अच्छी हैं तो अब जान लीजिए. यहां उन दालों (Pulses) के बारे में बताया जा रहा है जो ब्लड शुगर को कम करने में अच्छी साबित होती हैं. 


ब्लड शुगर कम करने वाली दालें | Pulses That Lower Blood Sugar Levels 

 दालें वेजीटेरियन प्रोटीन (Vegetarian Protein) की अच्छी स्त्रोत होती हैं. इनमें स्वास्थ्य संबंधी कई गुण पाए जाते हैं जिनमें टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के खतरे को 35 प्रतिशत तक कम करने वाले पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. छोले, चने, राजमा, अरहर की दाल, चने की दाल और मूंग दाल आदि डायबिटीज के मरीजों द्वारा खाई जा सकती हैं. आप दाल तड़का, दाल मखनी, मूंग दाल का हलवा और दाल के पकौड़े आदि भी खा सकते हैं. 

दालों में विटामिन बी और खनिज जैसे कैल्शियम, पौटेशियम और मैग्नीशियम आदि पाए जाते हैं. वहीं, मूंग दाल की बात करें तो इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स 43 है. यानी कहा जा सकता है कि यह ब्लड शुगर के बड़े हुए स्तर को कम करने में सहायक है. वहीं, इसके सेवन से शरीर में होने वाली कमजोरी से भी निजात मिलती है. 

अरहर की दाल को भी डायबिटीज में एक अच्छा फूड माना जा सकता है. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है और यह ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में भी सहायक है. साथ ही, अरहर की दाल (Arhar Daal) कार्बोहाइड्रेट्स की भी अच्छी स्त्रोत है जो शरीर को एनर्जी देने का काम करती है. शरीर में इंसुलिन की पर्याप्त मात्रा के लिए इसका सेवन किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com