विज्ञापन
This Article is From Jun 04, 2022

क्या फर्श पर पड़ गए सिलेंडर के निशान नहीं छूट रहे हैं, अब से करिए ये काम नहीं पड़ेगा दाग

kitchen cleaner : किचन में पड़ गए जिद्दी सिलेंडर के दाग छूटने का नाम ही नहीं लेते हैं. ऐसे में समझ नहीं आता है कि क्या करें, तो आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय जिसकी मदद से आप इस निशान से छुटकारा पा लेंगी.

क्या फर्श पर पड़ गए सिलेंडर के निशान नहीं छूट रहे हैं, अब से करिए ये काम नहीं पड़ेगा दाग
kitchen cleaner remedy : किचन से सिलेंडर के दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल.

Life Hacks : रोजमर्रा के जीवन में हाउसवाइफ्स बहुत सी समस्याओं से रूबरु होना पड़ता है. ऐसे में वह कुछ ऐसे उपाय चाहती हैं जिससे उन्हें तुरंत निजात मिल जाए. सबसे ज्यादा महिलाएं बाथरूम और किचन की टाइल्स पर पड़ गए जिद्दी दाग से परेशान रहती हैं. किचन में सिलेंडर के जिद्दी दाग रसोई की शोभा बिगाड़ देते हैं. ऐसे में आप यहां बताए गए कुछ घरेलू उपायों (home remedy for cylinder staing) से तुरंत छुटकारा पा सकती हैं. यहां बताए गए दाग हटाने के तरीके आपके लिए बहुत मददगार होंगे.


ऐसे हटाएं सिलेंडर के दाग | how to remove kitchen staining

-सफेद सिरके को एक स्प्रे बॉटल में भर लें. इसके बाद किचन में पड़े जिद्दी दाग और फफूंदी पर छिड़क दें. फिर 1 से 2 घंटे के लिए इसे सूखने के लिए छोड़ दें. ध्यान रहे इस समय कोई किचन का इस्तेमाल बिल्कुल भी न करे.

-इसके बाद एक कपड़े का टुकड़ा लें और उससे दाग को साफ करे लें, चाहें तो गंदे ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके बाद पूरे किचन को साफ पानी से धो लें.

-आप चाहें तो जिद्दी दाग बेकिंग सोडा से भी हटा सकती हैं. इसके अलावा किचन में दाग न पड़े इसके लिए सिलेंडर के नीचे कपड़ा या प्लास्टिक बिछाकर रख सकती हैं. इससे किचन की टाइल्स खराब होने की संभावना कम होती है.

-वहीं, सिरका और बेकिंग सोडा से किचन की सफाई करते वक्त खिड़कियों को खुला रखें, क्योंकि ये दोनों ही कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ते हैं.

-किचन की सफाई करते वक्त आप एग्जॉस्ट फैन खुला रखें ताकि किचन धुलने के बाद नमी न रह जाए. वहीं, किचन की खिड़की बी खुली रखें, ताकि सफोकेशन न हो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

IIFA रॉक्स: सलमान खान ने ग्रीन कार्पेट पर दर्ज कराई शानदार उपस्थिति 


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सदगुरु प्रोटीन के लिए रोज सुबह खाते हैं ये 2 चीजें, आपके सप्ताह में 2 दिन खाने से मसल्स हो जाएंगी मजबूत
क्या फर्श पर पड़ गए सिलेंडर के निशान नहीं छूट रहे हैं, अब से करिए ये काम नहीं पड़ेगा दाग
चेहरे पर दिखने वाली लाल फुंसियों को दूर करेंगी घर की ये 5 चीजें, एक्ने कम होने में दिखेगा असर 
Next Article
चेहरे पर दिखने वाली लाल फुंसियों को दूर करेंगी घर की ये 5 चीजें, एक्ने कम होने में दिखेगा असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com