विज्ञापन
This Article is From Feb 25, 2022

Skin Care: चेहरे पर काले धब्बों से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, निखर उठेगा चेहरा और त्वचा दिखेगी खिली-खिली

Home Remedies: चेहरे पर कई कारणों से काले धब्बे या कहें डार्क स्पोट्स हो जाते हैं. ये घरेलू उपाय इन धब्बों को हल्का कर देंगे और आपकी त्वचा एक बार फिर चमकने लगेगी.

Skin Care: चेहरे पर काले धब्बों से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, निखर उठेगा चेहरा और त्वचा दिखेगी खिली-खिली
Skin Care: इन फेस पैक से आप डार्क स्पोट्स से छुटकारा पा सकते हैं.

Home Remedies: मुंहासे, धूल, मिट्टी और स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम्स की वजह से फेस पर काले दाग-धब्बे हो जाते हैं. ये चेहरे की खूबसूरती को जैसे खत्म ही कर देते हैं. आप रोजाना इन्हें छुपाने के लिए मेकअप भी नहीं लगा सकतीं. इसी के चलते कई लोग कॉस्मेटिक ट्रीटमेंट भी करवाते हैं. हालांकि, अगर आप सुरक्षित तरीके से इन काले धब्बों (Dark Spots) का इलाज करना चाहते हैं तो यहां हम आपको कुछ बहुत ही कारगर घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जिससे आपकी त्वचा बेदाग और साफ नजर आएगी. 

काले धब्बों के घरेलू उपाय | Home Remedies for Dark Spots 

 अदरक और शहद

अदरक पाउडर में आधा चम्मच के करीब शहद मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को अपने फेस पर अच्छी तरह से लगाएं, जैसे फेस मास्क लगाते हैं. करीब 15-20 मिनट लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. नियमित ऐसा करने से दाग हल्के होने लगेंगे. 

एलोवेरा जेल के साथ अदरक

इसके लिए आपको छोटे से अदरक के टुकड़े का रस निकालना है. अब इसमें फ्रेश एलोवेरा का जेल मिला लें. इसमें कुछ बूंदें शहद की मिला लें और इस पेस्ट को अपने फेस पर लगाएं. करीब आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लेना है. दाग धब्बों से छुटकारा पाने का ये नायाब तरीका है. 

पपीते का पेस्ट

पपीता हमारी स्किन के लिए बहुत ही लाभकारी होता है. इसमें नेचुरल एक्सफोलिएटर होता है जो त्वचा पर आने वाले बढ़ती उम्र के लक्षणों को खत्म करता है. पपीते (Papaya) के इस्तेमाल से फेस पर जमी डेड स्किन सेल्स हट जाते हैं. पके पपीते को मैश करके फेस मास्क की तरह लगाएं, करीब 20 मिनट छोड़ दें फिर इसे धो लें, चेहरे पर उभरे काले धब्बे धीरे-धीरे हटने लगेंगे.

अंडे की जर्दी

फेस पर आए डार्क स्पॉट्स को दूर करने में अंडे की सफेद जर्दी भी काफी कारगर है. अंडे के सफेद हिस्से को फेस पर पैक की तरह लगाएं, ड्राई हो जाने पर इसे धो लें. धोते समय इसे हल्के हाथों से स्क्रब कर सकते हैं. हफ्ते में 2 बार इस नुस्खे को आजमाने से जल्द असर दिखने लगता है.

टमाटर दिखाएगा असर

टमाटर में विटामिन सी के साथ ही साथ एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं. चेहरे से दाग-धब्बे को हटाने के लिए टमाटर के ये गुण काम आते हैं. आप टमाटर का पेस्ट बना लें और इससे फेस पर मसाज करें. आप पाएंगे कि फेस पर से डार्क स्पाट्स (Dark Spots) धीरे-धीरे गायब हो रहे हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

तेलुगू अभिनेत्री प्रगति का #UpYourGame वर्कआउट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Skin Care: चेहरे पर काले धब्बों से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, निखर उठेगा चेहरा और त्वचा दिखेगी खिली-खिली
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com