विज्ञापन
This Article is From Feb 09, 2022

Home Remedies: चेहरे की झाइयों से हैं परेशान तो यह घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम, Pigmentation होने लगेगी कम

Pigmentation Home Remedies: झाइयों की समस्या इतनी जिद्दी होती है कि जल्दी स्किन से नहीं जाती, लेकिन कुछ नुस्खों के नियमित इस्तेमाल से ये Pigmentation फीकी पड़ने लगती है.

Home Remedies: चेहरे की झाइयों से हैं परेशान तो यह घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम, Pigmentation होने लगेगी कम
Pigmentation को कम करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies: भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव, प्रदूषण और काम की टेंशन, ये सब अब हमारी जिंदगी का हिस्सा बन गया है. इनका असर हमारी स्किन पर साफ दिखाई देता है. स्किन की ठीक तरीके से देखरेख ना कर पाने से स्किन पिगमेंटेशन यानी चेहरे पर झाइयों (Pigmentation) की समस्या कम उम्र में नजर आने लगती है. स्किन पिगमेंटेशन यानी झाइयों की समस्या इतनी जिद्दी होती है कि जल्दी स्किन से नहीं जाती. ऐसे में अगर आप भी चेहरे पर झाइयों से परेशान हैं तो इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

झाइयों के घरेलू उपाय | Home Remedies for Pigmentation 

 आलू में कैटेलेज नाम का एंजाइम होता है जो पिग्मेंटेड स्किन पर अच्छी तरह से काम करता है और उन्हें लाइट बनाता है. उसी तरह नींबू को एक नेचुरल ब्लीच कहा जाता है जो स्किन ब्लैमिशेज को क्लियर करने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल के लिए कच्चे आलू को कद्दूकस कर लें और उसमें नींबू का रस मिला लें. अब आलू और नींबू के रस को आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाकर रखें और पानी से धो लें. ऐसा करने से आपको बहुत अंतर दिखाई देगा.

लेमन और हनी (Lemon and Honey Mask) दोनों ही चेहरे के लिए बहुत फायदेमंद हैं. फेस पिगमेंटेशन (Face Pigmentation) से छुटकारा पाने के लिए आप नींबू के रस में शहद को मिलाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. लेमन एक नेचुरल ब्लीच की तरह आपके पिगमेंटेड स्किन पर काम करता है, इसके अलावा स्किन को चमकदार भी बनाता है. इसी के साथ शहद आपकी स्किन को मोइश्चराइज करने का काम करता है. 15 से 20 मिनट बाद चेहरे को अच्छी तरह धो लें.

चेहरे की झाइयों से छुटकारा पाने के लिए प्याज का रस आपकी मदद कर सकता है. झाइयों को ठीक करने के लिए प्याज का रस एक असरदार चुनाव है. एक कटोरी में प्याज के रस को लेकर इससे अपने चेहरे की झाइयों (Skin Pigmentation) पर लगाएं और 10 मिनट तक रखने के बाद इसे धो दें. प्याज के रस का इस्तेमाल करने के बाद आपको फर्क जरूर नजर आएगा.

झाइयों को हटाने के लिए गाजर एक मददगार सब्जी है. आप एक गाजर को कद्दूकस कर लें और इसमें मुल्तानी मिट्टी और नींबू का रस मिलाकर एक लेप बनाएं. इसे हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें. इससे आपकी स्किन से पिगमेंटेशन काफी हद तक कम हो जाएगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट स्‍टारर गंगूबाई का ट्रेलर कैसा लगा? जवाब में रणबीर कपूर ने ये किया

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
एक्सपर्ट से जानिए क्या बच्चे को लेटकर दूध पिलाने से दूध कान में चला जाता है?
Home Remedies: चेहरे की झाइयों से हैं परेशान तो यह घरेलू नुस्खे दिलाएंगे आराम, Pigmentation होने लगेगी कम
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Next Article
मुंह में निकले छालों को दूर करती हैं ये 5 घरेलू चीजें, लगाने पर तेजी से दिखने लगता है असर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com