Blackheads के कारण स्किन दिखती है खुरदरी तो घर पर बनाएं स्क्रब, हटने लगेंगे ये काले निशान

Scrub For Blackheads: चेहरे पर नाक के पास सबसे ज्यादा ब्लैकहेड्स देखने को मिलते हैं. कोई नुस्खा समझ नहीं आ रहा तो घर पर बने ये फेस स्क्रब आपके बहुत काम आएंगे. 

Blackheads के कारण स्किन दिखती है खुरदरी तो घर पर बनाएं स्क्रब, हटने लगेंगे ये काले निशान

Blackheads Home Remedies: स्किन के टेक्सचर को खराब करते हैं ब्लैकहेड्स. 

खास बातें

  • इस तरह दूर होंगे ब्लैकहेड्स.
  • चेहरे से हटेगी गंदगी,
  • बेसन से भी बनता है स्क्रब.

Homemade Scrub: चेहरे पर कई कारणों से ब्लैकहेड्स हो सकते हैं और मॉनसून के मौसम में यह खासा देखने को मिलता है. त्वचा में जमा एक्सेस ऑयल, धूल, प्रदूषण और चिपचिपाहट ब्लैकहेड्स (Blackheads) की अच्छी रेसिपी बनाते हैं. ये ब्लैकहेड्स चेहरे पर काले तिलों की तरह स्किन की सतह पर नजर आते हैं जिन्हें हटाने पर यह सींख से बाहर निकलते हैं. ज्यादातर ये नाक और ठुड्डी के पास निकलते हैं. लेकिन, इन्हें हटाना आसान नहीं होता क्योंकि यह एक-दो नहीं बल्कि गिनती में ढेर सारे होते हैं और ज्यादा नोंचने से त्वचा में दर्द भी महसूस होने लगता है. हालांकि, स्किन को एक्सफोलिए (Exfoliate) करने के लिए घर पर बने कुछ स्क्रब्स (Scrubs) इन ब्लैकहेड्स को भगाने में असरदार हैं. 

इन 5 एक्ट्रेसेस को पसंद हैं हैंडलूम के कपड़े, खूबसूरत आउटफिट्स पहनें अक्सर आती हैं नजर 

ब्लैकहेड्स हटाने के लिए होममेड स्क्रब | Homemade Scrub For Removing Blackheads 


स्क्रब तैयार करने से पहले जान लीजिए कि चेहरे को एक्सफोलिएट कैसे किया जाता है. उंगलियों में स्क्रब लेकर हल्के हाथ से गोलाई में इसे चेहरे पर एक से डेढ़ मिनट तक घुमाने के बाद चेहरा धो लिया जाता है. स्क्रब चेहरे की अंदर तक सफाई करता है जिससे पोर्स खुल जाते हैं और ब्लैकहेड्स या वाइटहेड्स (Whiteheads) जैसी गंदगी बाहर निकलती है इसलिए हफ्ते में एक बार से ज्यादा इसका इस्तेमाल नहीं किया जाता. 

कॉफी स्क्रब 


चेहरे की डेड स्किन सेल्स को हटाने के साथ-साथ इस स्क्रब से ब्लैकहेड्स भी हटते हैं. स्क्रब बनाने के लिए एक चम्मच कॉफी (Coffee) में बराबर मात्रा में चीनी मिला लें और आधा चम्मच ऑलिव ऑयल डाल लें. आप चाहें तो इसमें विटामिन ई की कैप्सूल भी मिला सकते हैं. इससे चेहरे को स्क्रब करें. 

बेसन 


यह सबसे आसान स्क्रब्स में से एक है. इसके लिए एक चम्मच बेसन (Besan) को गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और इससे चेहरे को स्क्रब (Scrub) करें. आप चाहे तो इसे चेहरे पर फेस मास्क की तरह लगाकर भी रख सकते हैं. 


ग्रीन टी 


2 चम्मच ग्रीन टी लें. आप ग्रीन टी के बैग को पानी में डिफ्यूज करने के बाद भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद इसमें एक चम्मच भरकर शहद डालें. अब इस स्क्रब को चेहरे पर इस्तेमाल करें. यह स्किन को चमक और निखार देने के लिए भी अच्छा है. 


ओट्स 

एक चम्मच दही लेकर उसमें ओट्स (Oats) मिला लें. अब इससे ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए स्क्रब करें. इस पेस्ट को भी चेहरे पर मास्क (Face Mask) की तरह लगाकर रखा जा सकता है. चेहरे से दाग-धब्बे हटाकर उसे मुलायम और दमकता हुआ बनाने के लिए यह स्क्रब अच्छा है. 

स्किन की दिक्कतों को दूर करती है यह एक चीज, नारियल के तेल में मिलाकर लगाया जाता है इसे

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com