जलती गर्मी में चाहिए ठंडी का एहसास तो घूम आइए भारत की इन खूबसूरत जगहों पर, कम खर्च में मिलेगा स्विजरलैंड वाला मजा

Travel: गर्मियों से राहत पाने के लिए आप किसी ठंडी जगह पर जाने का मन बना रहे हैं, तो यहां बताई गई कुछ ठंडी जगहों पर भी एक नजर फेर लाजिए.

जलती गर्मी में चाहिए ठंडी का एहसास तो घूम आइए भारत की इन खूबसूरत जगहों पर, कम खर्च में मिलेगा स्विजरलैंड वाला मजा

Summer vacation के लिए हिमाचल प्रदेश का कर सकते हैं प्लान.

खास बातें

  • मनाली गर्मियों की छुट्टी के लिए है बेस्ट.
  • सोनमर्ग की प्राकृति छटा है देखने लायक.
  • सिक्किम भी जा सकते हैं घूमने.

Coolest places for travel: गर्मी की छुट्टियां शुरू हो गई है. बच्चों ने आपसे कहीं घुमाने ले जाने की जिद भी शुरू कर दी होगी. आपके दिमाग में भी चल रहा होगा की ऐसी कौन सी जगहों पर घूमने (best places for travelling) जाया जाय. हालांकि गर्मी है, तो आप किसी ठंडी जगह की ही तलाश कर रहे होंगे, ऐसे में हम आपकी उहापोह को कम करते हैं और बताते हैं कि इस समर वेकेशन बच्चों को कौन सी ठंडी  (coolest places for summer vacation) जगहों पर ले जा सकते हैं जहां ज्यादा खर्च भी न हो और बच्चों का मजा भी आए तो चलिए जानते हैं.

गर्मियों में घूमने के लिए बेस्ट कूलिंग प्लेस | Best places for summer travelling

मनाली, हिमाचल प्रदेश 

गर्मियों में हिमाचल प्रदेश घूमने वालों की पहली पसंद है. यह भारत का ऐसा टूरिस्ट प्लेस है जहां सर्दी हो चाहे गर्मी दोनों ही सीजन सैलानियों से भरा रहता है. सर्दी में लोग यहां होने वाली स्नोफॉल देखने आते हैं, जबकि गर्मी में यहां के प्राकृतिक नजारे जैसे पहाड़, झरने लोगों का मन मोह लेते हैं.

कश्मीर का सोनमर्ग 

भारत का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर तो अपनी खूबसूरती के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाए हुए है. यहां पर सर्दियों में जमी हुई बर्फ जब गर्मी में पिघलती है तो वातावरण में ठंडक बनी रहती है. इस लिहाज से गर्मियों में यहां घूमने जाना बेस्ट च्वॉइस हो सकती है.

दक्षिण सिक्किम 

दक्षिणी सिक्किम में सबसे ऊंचे पर्वतों में से एक कंचनजंगा यहां की सबसे ठंडी जगहों में से है. सर्दियों में यहां तापमान 40 डिग्री के पास पहुंच जाता है, जबकि गर्मियों में 12 से 13 डिग्री. यहां पर जीरो प्वाइंट, युमथांग वैली, लाचुंग मोनेस्ट्री समेत झरने घूमने के उद्देश्य से बेस्ट हैं.

स्पीति वैली 

हिमाचल की स्पीति वैली घूमने के लिए बेस्ट है. यह जगह बौद्ध कल्चर के लिए मशहूर है. हिमालय की गोद में बसी यह जगह समुद्र तल से 3 हजार 800 मीटर की ऊंचाई पर है. यहां पर सर्दियों और गर्मियों में तापमान 4 से 5 डिग्री के आसपास होता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'Cannes' फिल्म फेस्टिवल में शामिल होने के लिए फैमिली संग फ्रांस रवाना हुईं ऐश्वर्या राय


 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com