Weak Immunity: इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर देता है ये 6 संकेत, इन्हें इग्नोर करने की गलती ना करें  

Weak Immunity: जब शरीर में ये लक्षण दिखने लगें तो समझ जाएं कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो चुकी है. इन्हें जल्द से जल्द पहचान कर आप कोरोना से संक्रमित होने से बच सकते हैं.

Weak Immunity: इम्यूनिटी कमजोर होने पर शरीर देता है ये 6 संकेत, इन्हें इग्नोर करने की गलती ना करें  

Immunity कमजोर होने पर आपका शरीर आपको ये लक्षण दिखाता है.

Weak Immunity: कोरोना (Corona) के दौर में हमने कुछ जाना हो या ना जाना हो, लेकिन ये जरूर जान चुके हैं कि इम्यूनिटी का मजबूत होना कितना जरूरी है. जिस व्यक्ति की इम्यूनिटी यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है उसका किसी बीमारी या वायरस से संक्रमण का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. ऐसे में अपनी इम्यूनिटी (Immunity) पर खास ध्यान देने की जरूरत होती है. अक्सर ये भी होता है कि हमारा शरीर हमें कमजोर इम्यूनिटी के संकेत देता है जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं और वक्त रहते इम्यूनिटी मजबूत करने का मौका गंवा देते हैं. इसलिए इम्यूनिटी कमजोर होने के इन संकेतों पर गौर करना शुरु करें और इसे मजबूत करना शुरु करें.

कमजोर इम्यूनिटी के लक्षण | Symptoms of Weak Immune System 

पाचन संबंधी दिक्कतें 

डायरिया, कब्ज, पेट में गड़बड़ी और दर्द होना कमजोर इम्यूनिटी (Weak Immunity) का परिणाम होता है. शरीर की आंते इम्यूनिटी को बनाए रखने का काम करती हैं और आंतों में परेशानी से इम्यूनिटी कम होने लगती है जिसके कारण पेट की ये सभी समस्याएं भी होती हैं. 

हर समय थकावट महसूस करना 

जब शरीर रोगों से लड़ पाने में नाकाम होने लगता है तो शरीर का हर समय थकावट महसूस करना आम है. शरीर का इम्यून सिस्टम आप को संकेत दे रहा होता है कि आपके शरीर में कुछ ठीक नहीं है. 

बार-बार सर्दी जुकाम लगना 

सर्दी, जुकाम, नाक बहना और हल्का बुखार होना, ये सब कमजोर इम्यूनिटी के लक्षण हैं. इम्यूनिटी सिस्टम के हमें इन विभिन्न बैक्टीरिया से ना बचा पाने के कारण ही ये परेशानियां होती हैं. 

चोट या घाव का देरी से भरना 

चोट के भरने में शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता का बहुत बड़ा रोल होता है. चोट के भरने में इम्यून सिस्टम की अलग-अलग इम्यून सेल काम करती है. जैसे ही इम्यूनिटी कमजोर होती है वैसे ही घाव भरने में भी देरी होने लगती है. 

जोड़ों और मसल्स का दर्द 
 

इम्यूनिटी के कमजोर होने का एक संकेत जोड़ों और मसल्स का लगातार दर्द  होना भी है. इम्यूनिटी अच्छी हो तो जोड़ों और मसल्स के दर्द से भी राहत मिल जाती है. 

त्वचा संबंधी दिक्कतें 

जिस व्यक्ति की इम्यूनिटी कमजोर होती है उसे त्वचा संबंधी दिक्कतें भी ज्यादा होती हैं. इम्यूनिटी कमजोर ( Weak Immunity) होने पर स्किन टिशु ठीक से काम नहीं करते जिससे स्किन ड्राई होने और बैक्टीरिया या फंगी से संक्रमित होने के खतरे बढ़ जाते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.