Healthy Tips: उल्टी आने से रोकना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, तेजी से असर दिखाएंगे ये नुस्खे 

Vomiting Home Remedies: इन आसान घरेलू उपायों से उल्टी को रोका जा सकता है. जब भी उल्टी जैसा महसूस हो तो इन्हें तुरंत अपना लें.

Healthy Tips: उल्टी आने से रोकना चाहते हैं तो अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय, तेजी से असर दिखाएंगे ये नुस्खे 

Vomiting को रोकने में बेहद सहायक हैं ये आसान घरेलू नुस्खे.

Vomiting Remedies: आजकल लोगों के पास खाने-पीने की इतनी वैरायटी और ऑप्शन है कि कब कौनसी चीज नुकसान कर जाए पता नहीं चलता. कई बार स्ट्रीट फूड खाते समय हमारी आंखें कई अनहाइजिनिक चीजों को नजरअंदाज भी कर देती हैं लेकिन पेट के लिए ऐसा करना मुश्किल है. इसी के चलते पेट में गड़बड़ी होना, गैस बनना, एसिडिटी (Acidity) होना या उल्टी जैसा महसूस होना भी आम हो गया है. जब भी शरीर में कुछ खराब और इन्फेक्टेड खाना जाता है तो बॉडी उन चीजों को उल्टी के रूप में बाहर निकाल देती है. 

उल्टी रोकने के घरेलू उपाय | Home Remedies to Prevent Vomiting 

बहुत ज्यादा खा लेने और खाना ना पच पाने के कारण भी उल्टी होती है या उल्टी जैसा महसूस होने लगता है. निम्न कुछ ऐसे घरेलू उपाय हैं जो उल्टी से निजात और तुरंत आराम दिलाने में आपकी मदद करेंगे. 

लौंग (Clove) 

अपने मुंह में लौंग की कुछ कलियां रखकर चूसें. लौंग का स्वाद और सुगंध उल्टी रोकने में मदद करते हैं. उल्टी रोकने के लिए गर्म पानी में लौंग डालकर उसे चाय की तरह भी पिया जा सकता है. 

अदरक (Ginger)

पानी में अदरक को कूटकर डालें और एक चम्मच शहद डालकर पिएं. इसे दिन में कई बार पीने से यह उल्टी तो रोकेगा ही साथ ही पेट को आराम भी देगा. 

नींबू पानी (Neembu Pani) 

नींबू में मौजूद विटामिन और खनिज उल्टी तुरंत रोकते हैं. ताजा नींबू पानी ठंडक भी देगा. 

सौंफ (Fennel) 

सौंफ के दाने चबाने से उल्टी को रोका जा सकता है. पानी में सौंफ डालकर उसे चाय की तरह पीना भी बेहद फायदेमंद साबित होता है. 10 मिनट पानी में उबालने के बाद इसे छानकर पिएं.

नमक और चीनी का पानी (Salt and Sugar Water) 

नमक और चीनी को पानी में मिलाकार पीने से शरीर के गड़बड़ाए हुए पोषक तत्व वापस बैलेंस में आ जाते हैं. इससे शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और ताकत भी बनी रहेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मिलिए धनंजय चौहान से, पंजाब यूनिवर्सिटी के पहले ट्रांसजेंडर स्टूडेंट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com