Breakfast skip : सुबह का नाश्ता स्किप करना सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, हो जाएंगे इस बीमारी के शिकार

Health tips: सुबह का नाश्ता न करने से आप पूरा दिन थका-थका और कमजोर फील करते हैं. साथ ही इससे आप कई बीमारियों की चपेट में भी आ सकते हैं.

Breakfast skip : सुबह का नाश्ता स्किप करना सेहत के लिए पड़ सकता है भारी, हो जाएंगे इस बीमारी के शिकार

Breakfast न करने से वजन बढ़ने लगता है.

खास बातें

  • नाश्ते न करने से होता है माइग्रेन.
  • डायबिटीज होने के चांसेस बढ़ जाते हैं.
  • मेटाबॉलिज्म होता है कमजोर.

Subah ka Nashta: बड़े-बुजुर्ग कहते हैं सुबह की शुरुआत अगर अच्छी होती है तो पूरा दिन बढ़िया जाता है. साथ ही आपका स्वास्थ्य भी बना रहता है. लेकिन आज की व्यस्त जिंदगी में लोगों की दिनचर्या इतनी खराब हो गई है कि किसी के पास दिन की सबसे जरूरी मील नाश्ता करने का भी समय नहीं है. जो कि उनकी सेहत के लिए ठीक नहीं है. कुछ लोग तो ऐसे हैं ब्रेकफास्ट डाइटिंग (breakfast skip) करने के चक्कर में नहीं खाते हैं. जबकि आपको मालूम होना चाहिए की दिन की शुरुआत करने के लिए हमारे शरीर को ऊर्जा की जरूरत होती है, जो पौष्टिक आहार के लेने से आएगा. इस लेख में हम जानते हैं कि नाश्ता न करने से हमारे शरीर पर क्या बुरा प्रभाव पड़ता है.

नाश्ता स्किप करने के नुकसान | Disadvantage of breakfast skiping 

वजन बढ़ता है 

बहुत लोग वजन कम करने के चक्कर में सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं जबकि उनकी गलतफहमी है कि ऐसा करने से उनका वजन घटेगा बल्कि और बढ़ जाएगा. क्योंकि आप ज्यादा देर तक भूखे रहने के बाद खाना खाते हैं तो ओवरईटिंग कर लेते हैं, जो कि वजन बढ़ने का कारण होता है.

डायबिटीज

ब्रेकफास्ट न करने से डायबिटीज का शिकार हो सकते हैं. ऐसा कई शोधों में पाया गया है कि सुबह का नाश्ता न करने का परिणाम टाइप 2 डायबिटीज होता है. आपको बता दें कि अगर आप ऐसा करते आ रहे हैं तो अब इसपर रोक लगा दीजिए और नाश्ता करना शुरू कर दीजिए.

इम्यूनिटी घटती है

सुबह के नाश्ते से आपकी इम्यूनिटी लेवल बूस्ट होती है लेकिन, जब आप  इसमें कोताही बरतना शुरू कर देते हैं तो फिर आपका शरीर धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगता है.

माइग्रेन की समस्या

ब्रेकफास्ट न करने से माइग्रेन की समस्या शुरू हो सकती है. शुरुआत मामूली सिरदर्द से होता है, जो बाद में भयानक दर्द का रूप  ले लेता है. इसके अलावा आप हाई ब्लड प्रेशर के भी शिकार हो सकते हैं.

मेटाबॉलिज्म पर असर

नाश्ता न करने से आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर पड़ जाता है. जब आप लंबे समय तक कुछ खाते नहीं हैं तो शरीर से कैलोरी बर्न  करने की क्षमता धीरे-धीरे कम होने लगती है. इससे शरीर में फैट बढ़ने लगता है और बॉडी सुडौल हो जाती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करन कुंद्रा और डायना पेंटी सहित कई सेलेब्‍स को एयरपोर्ट पर किया स्‍पॉट 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com