Jackfruit Seeds : कटहल की सब्जी के ही नहीं बीज के भी हैं बड़े फायदे, छिपे हैं सेहत के 5 बड़े राज

Jackfruit Seeds Benefits : कटहल काटते समय आमतौर पर इसके बीज को फेंक दिया जाता है. क्योंकि हमें इसके फायदों के बारे में पता नहीं होता है, लेकिन अब से आप ये लेख पढ़ने के बाद इसका सेवन करना शुरू कर देंगे. आइए जानते हैं इसके बीज से सेहत को क्या लाभ होते हैं.

Jackfruit Seeds : कटहल की सब्जी के ही नहीं बीज के भी हैं बड़े फायदे,  छिपे हैं सेहत के 5 बड़े राज

Jackfruit Seeds खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है.

खास बातें

  • हड्डियों को करता मजबूत.
  • स्किन में लाता है निखार.
  • ब्लड शुगर लेवल को करता है कंट्रोल.

Kathal ke beej ke fayde :  कटहल से बने पकवानों को खूब चाव से खाते हैं. इसकी मसालेदार सब्जी सबसे ज्यादा लोगों को भाती है. पोषक तत्वों (nutrients) से भरपूर इस सब्जी के खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं. इसी तरह से कटहल के बीज भी (Jackfruit Seeds) आपके स्वास्थ्य के लिहाज से बड़े लाभकारी होते हैं. लेकिन जानकारी के अभाव के कारण हम उसे रखने की बजाय फेक देते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कटहल के बीच से जुड़े सेहत के राज.

कटहल के बीज खाने के फायदे | Benefits Of Jackfruit Seeds

- कटहल के बीज खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है. इसमें पाया जाने वाला मैंगनीज डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. कटहल के बीज से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है. वहीं, इसमें कैलोरी की मात्रा कम पाए जाने के कारण यह वजन कम करने में भी आपकी मदद करते हैं. 

- कटहल के बीज में पाया जाने वाला न्यूट्रिएंट कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसके अलावा यह शरीर में ब्लड क्लॉटिंग को होने से भी रोकता है और रक्त संचार को बेहतर करता है.

- यह सब्जी बढ़ती उम्र के असर को भी कम करने में मददगार होती है. इसे खाने से तनाव सिर दर्द जैसी परेशानियों से  राहत होती है. इसमें पाया जाने वाला स्टार्च शरीर को ऊर्जावान रखने में मदद करता है. 

- कटहल के बीज स्किन को निखारने का भी काम करते हैं. इसके लिए आपको बीज को शहद और दूध में भिगोकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. फिर आप इसे मिक्सर में पीसकर पेस्ट बना लीजिए और चेहरे पर फेस पैक की तरह लगाकर छोड़  दीजिए. जब यह सूख जाए तो साफ पानी से धुलकर साफ करके चेहरे को मॉइश्चराइज करें.  


अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com