Healthy Food: खाने की इन 7 चीजों में पाई जाती है प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा, अच्छी सेहत के लिए इन्हें करें अपनी डाइट में शामिल 

Protein Rich Foods: अपने खाने में प्रोटीन को शामिल करना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि किन फूड्स में सबसे ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है.

Healthy Food: खाने की इन 7 चीजों में पाई जाती है प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा, अच्छी सेहत के लिए इन्हें करें अपनी डाइट में शामिल 

Protein से भरपूर फूड आपको रोजाना खाने चाहिए.

Healthy Food: प्रोटीन हमें स्वस्थ्य बनाए रखने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है. यह एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर की सेल्स को बनाने और उनकी मरम्मत कर मजबूती देने का काम करता है. अगर किसी के शरीर में प्रोटीन की कमी होती है तो उस व्यक्ति के विभिन्न अंग काम करना बंद कर देते हैं. प्रोटीन शरीर के वजन को नियंत्रित करने, कैल्शियम को एब्जॉर्ब करने और हड्डियों को मजबूत भी करता है. आइए जानें, ऐसे कौन से खाद्य पदार्थ हैं जिनमें प्रोटीन (Protein) की अत्यधिक मात्रा होती है और आप उन्हें आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

प्रोटीन से भरपूर फूड | Foods Rich in Protein 

1. चिकन 

आधा किलो चिकन में 135 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. आप इसे रोजाना ना सही लेकिन हर दूसरे या तीसरे दिन अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं.

2. अंडा 

अंडे (Egg) में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. बता दें कि एक अंडे में 6 ग्राम तक प्रोटीन होता है. इसलिए आपको रोज एक अंडा तो खाना ही चाहिए. 

3. पीनट बटर 

मूंगफली प्रोटीन की अच्छी स्त्रोत होती है और इससे बना पीनट बटर (Peanut Butter) भी.  2 चम्मच पीनट बटर में 7 ग्राम प्रोटीन होता है. आप ब्रेकफास्ट में इसे खा सकते हैं. 


4. दाल

तकरीबन एक कप दाल खाने से आपको 18 ग्राम प्रोटीन मिलता है. इसलिए आपको दालों का सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए.

5. मक्का 

मक्का या कॉर्न के एक कप से आपको 15 ग्राम के आसपास प्रोटीन प्राप्त होता है. आप इसे उबालकर, इसका सलाद या सैंडविच बनाकर भी खा सकते हैं. 

6. ओट्स 

100 ग्राम ओट्स 17 ग्राम प्रोटीन का स्त्रोत होता है. आप इसे नाश्ते में रोजाना खा सकते हैं. ये वजन घटाने में भी बेहद लाभकारी होता है. 

7. दही 

एक कप लो फैट दही में 14 ग्राम तक प्रोटीन होता है. इसे आप सुबह-शाम जब चाहे खा सकते हैं. 
 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com