किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये 6 आदतें, चाहते हैं Kidney रहे स्वस्थ तो रहें इन चीजों से दूर 

Kidney Health: ऐसी बहुत सी आदतें हैं जिनसे किडनी को नुकसान हो सकता है और शरीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है. इनसे समय रहते दूरी बनाने में ही समझदारी है. 

किडनी को नुकसान पहुंचाती हैं आपकी ये 6 आदतें, चाहते हैं Kidney रहे स्वस्थ तो रहें इन चीजों से दूर 

Bad habits for kidney: किडनी को स्वस्थ रखने के लिए रखें इन बातों का ख्याल.

Healthy Tips: किडनी बिना किसी दोराय शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. किडनी शरीर से एक्स्ट्रा फ्लुइड और अतिरिक्त पदार्थ को शरीर से बाहर निकालने का काम करती है. साथ ही, किडनी में गड़बड़ी (Kidney Problems) होने पर शरीर के अनेक अंग अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाते. इसीलिए यह बेहद आवश्यक है कि व्यक्ति रोजमर्रा की उन आदतों (Bad Habits) से दूर रहे जो किडनी को नुकसान पंहुचाने का काम करती हैं. जानिए कौनसे हैं ये काम.

बदलते मौसम में हो गई है खांसी तो घबराएं नहीं, इन पत्तों का सेवन कर सकता है Cough को तेजी से दूर


किडनी को नुकसान पहुंचाने वाली आदतें | Habits That Harm Kidneys


बहुत ज्यादा नमक खाना 

नमक में सोडियम की अत्यधिक मात्रा होती है. इससे शरीर का ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है जो किडनी को नुकसान पहुंचाता है. इसलिए अपने खाने में कम से कम ही नमक डालना चाहिए.  

पेनकिलर ज्यादा लेना 

कई रिसर्च इस बात की पुष्टि करती हैं कि जरूरत से ज्यादा पेनकिलर खाते रहना आपकी किडनी को खराब कर सकता है. इससे किडनी डैमेज (Kidney Damage) होने का खतरा रहता है. इसलिए जबतक बहुत ज्यादा जरूरत ना हो पेनकिलर से दूरी बनाए रखना ही बेहतर है. 


पानी कम पीना 

अगर आप उन लोगों में से हैं जो दिन में ना के बराबर पानी पीते हैं तो आपको संभल जाना चाहिए. पानी किडनी को फ्लुइड और टॉक्सिन शरीर से निकालने में मदद करता है. पानी पर्याप्त मात्रा में पीने से किडनी के रोगों (Kidney Diseases) से व्यक्ति बचा रह सकता है. 


प्रोसेस्ड फूड खाना 

खानपान में ताजा फल और सब्जियों का सेवन सेहत के लिए अच्छा होता है. वहीं, प्रोसेस्ड फूड में फॉस्फोरस और सोडियम की अधिक मात्रा देखने को मिलती है और यह दोनों ही तत्व बहुत ज्यादा शरीर में हों तो किडनी को हानि पहुंचाते हैं. इसलिए अपनी डाइट में ताजा चीजों को ही शामिल करें. 


शुगर का अत्यधिक सेवन 

बहुत ज्यादा शुगर का सेवन सिर्फ डायबिटीज का ही कारण नहीं बनता बल्कि यह किडनी के लिए भी नुकसानदायक साबित होता है. इसलिए जिन चीजों में चीनी जरूरत से ज्यादा हो या एडेड शुगर हो उनसे परहेज करना चाहिए.


पूरी नींद ना लेना 


कम नींद लेना कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों (Health Problems) की वजह बनता है जिनमें किडनी की दिक्कतें भी शामिल हैं. कोशिश करें कि आपकी स्लीप साइकिल सही हो और आपको पूरी नींद मिले. 

घर में जगह-जगह घूम रही छिपकली से हैं परेशान तो आज ही आजमा लें ये नुस्खे, दिखना बंद हो जाएंगी Lizards

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सिटी सेंटर : देश भर में दुर्गाष्टमी की धूम, मुंबई के बंगाल क्लब में भव्य आयोजन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com