Upset stomach : पेट खराब होने के डर से नहीं खा पाते हैं अपनी पसंदीदा डिश, तो आज से ही बदल लें इन 5 आदतों को

Health tips: जब हमारी लाइफस्टाइल गड़बड़ होने लगती है तो इसका असर हमारे पेट की सेहत (stomach health) पर साफ-साफ नजर आने लगता है, जैसे- अपच, कब्ज हो जाना, लूज मोशन, पेचिश, उल्टी, कच्ची डकार आदि. ऐसे में हमें यह बात जान लेनी चाहिए की आप रोजमर्रा के जीवन में ऐसा क्या सुधार लाएं जिससे आपको पेट संबंधी समस्या झेलना न पड़े.

Upset stomach : पेट खराब होने के डर से नहीं खा पाते हैं अपनी पसंदीदा डिश, तो आज से ही बदल लें इन 5 आदतों को

Stomach problem: बार-बार पेट खराब होने की वजह खराब लाइफस्टाइल भी होती है

Upset stomach :इस बात से बिल्कुल भी इंकार नहीं किया जा सकता है कि पेट ( healthy stomach) की अच्छी सेहत हमारे स्वस्थ जीवन में अहम भूमिका निभाती है. पेट को मजबूत बनाए रखने में अच्छा खानपान (diet) और शारीरिक गतिविधियां (yogasan) अहम भूमिका निभाते हैं. लेकिन जब हमारी लाइफस्टाइल गड़बड़ होने लगती है तो इसका असर हमारे पेट की सेहत (stomach health) पर साफ-साफ नजर आने लगता है, जैसे- अपच, कब्ज हो जाना, लूज मोशन, पेचिश, उल्टी, कच्ची डकार आदि. ऐसे में हमें यह बात जान लेनी चाहिए की आप रोजमर्रा के जीवन में ऐसा क्या सुधार लाएं जिससे आपको पेट संबंधी समस्या झेलना न पड़े.


इन 5 आदतों में आज से ही लाएं बदलाव |  These 5 lifestyle habits keep your stomach healthy and fit
 

एक साथ ज्यादा खाना 

बहुत से लोग एक बार में बहुत ज्यादा खाना खा लेते हैं, जिससे पेट में कब्ज और ब्लोटिंग होने लग जाती है. इसके अलावा शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है. इसलिए इकट्ठा खाने के बजाए थोड़ा-थोड़ा खाएं.
 

एक जैसा खाना 

हमेशा अपनी डाइट को संतुलित रखने की कोशिश करें. आप अपने थाली में फाइबर, प्रोटीन और कार्ब्स जैसे पोषक तत्वों को जरूर शामिल करें. फाइबर आपके मेटाबोलिज्म को मजबूत करता है और प्रोटीन डाइजेस्टिव एंजाइम्स को संतुलित रखने में मदद करता है.
 

खाने के बीच में पानी पीना

बहुत से लोग खाते वक्त बीच-बीच में पानी भी पीते रहते हैं. ऐसा करने से पानी आपके डाइजेस्टिव एंजाइम्स को धो देता है और खाना सही ढंग से पच नहीं पाता है.और हां खाना खाने से पहले चाय व जूस पानी नुकसानदायक होता है. इससे पेट में ब्लोटिंग की समस्या होती है.
 

जल्दी जल्दी खाना

बहुत से लोग बिना चबाए जल्दी  जल्दी खाते हैं, जो पेट के लिए नुकसानदेह होता है. ऐसा करने से हमारी आंते खाने को अच्छे ढंग से पचा नहीं पाती हैं. इससे मोटापा बढ़ता है और मेटाबोलिज्म कमजोर पड़ने लगता है. वहीं एंटीबायोटिक दवाइयों का ज्यादा सेवन भी खराब पेट का कारण बनता है. इससे पेट के गुड बैक्टीरिया जो  खाने को पचाने का काम करते हैं मर जाते हैं.
 

खाने के तुरंत बाद लेटना

खाने के तुरंत बाद सोने या लेटने की आदत पेट को कमजोर बनाती है. ऐसा करने से कैलोरी बर्न नहीं हो पाती हैं. इससे एसिडिटी और अन्य पाचन संबंधी समस्याएं शुरू होने लगती हैं. इसके अलावा जब आपको पॉटी महसूस हो तुरंत जाएं न की कुछ देर इंतजार करें, इससे पेट में कब्ज बनने लगती है और कई बार इसका असर चेहरे पर पिंपल और मुंह में छाले के रूप में दिखाई पड़ने लगता है. पॉटी आने का मतलब आपका शरीर अच्छे से काम कर रहा है और खाना पच गया है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com