Harsingaar का पौधा इन 5 बीमारियों में है रामबाण, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल 

Night jasmine : आपके मन और आंखों को सुकून देने वाला यह सुंदर पौधा सेहत को अच्छा बनाए रखने में भी बहुत काम आता है. इसकी छाल और फूल कई रोगों को ठीक करने में प्रयोग में लाया जाता है. इस लिहाज से हरसिंगार जिसे नाइट जैसमीन के नाम से भी जानते हैं घर के बगीचे में जरूर लगाना चाहिए.

Harsingaar का पौधा इन 5 बीमारियों में है रामबाण, बस ऐसे करना होगा इस्तेमाल 

Harsingaar leaves : हरसिंगार के पत्ते तेज बुखार को ठीक करने में बहुत मददगार हैं.

Harsingaar health benefits : हरसिंगार के फूल देखकर मन खुश हो जाता है. इसकी खूशबू से पूरा घर महक उठता है. इसके सफेद रंग के फूल बगीचे की शोभा बढ़ा देते हैं. आपके मन और आंखों को सुकून देने वाला यह सुंदर पौधा सेहत को अच्छा बनाए रखने में भी बहुत काम आता है. इसकी छाल और फूल कई रोगों को ठीक करने में प्रयोग में लाया जाता है. इस लिहाज से हरसिंगार जिसे नाइट जैसमीन (night jasmine) के नाम से भी जानते हैं घर के बगीचे में जरूर लगाना चाहिए.

हरसिंगार के सेहत में होने वाले फायदे | Harsingaar health benefits

-अगर आप लंबे समय से सूखी खांसी से परेशान हैं तो इसके पत्तों और फूल से बनी चाय पीकर इस बीमारी से निजात पा सकते हैं. इसमें पाए जाने वाले गुणकारी तत्व इथेनाल अर्क खांसी और जुकाम में लाभ पहुंचाता है.

- इसके तेल का इस्तेमाल स्ट्रेस दूर करने के लिया किया जाता है. इसके मालिश से सेरोटोनिन का लेवल शरीर में बढ़ता है जिससे आपके खुशी वाले हार्मोन जागृत होते हैं. जिससे आप एक्टिव और एनर्जेटिक महसूस करते हैं.

- दाद में भी यह हर्बल पौधा बहुत काम आता है. इसके एंटी बैक्टीरियल और एलर्जी वाले गुण ठीक करने में मदद करते हैं. यह बैड बैक्टीरिया को रोकने का काम करते हैं. यह फंगल संक्रमण को फैलने से रोकते हैं.

- हरसिंगार के पत्ते अर्थराइटिस में बहुत फायदा पहुंचाते हैं. इसके इस्तेमाल से साइटिका में होने वाले असहनीय दर्द कम होता है. यह समस्या महिलाओं में बहुत आम है.

- अगर आपको तेज बुखार है तो इसके पत्तों और छाल का अर्क बहुत काम आता है. यह मलेरिया, डेंगू और चिकनगुनिया जैसे बुखार में बहुत लाभकारी है. इससे कम प्लेटलेस को बढ़ाया जा सकता है.
 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com