Digestive fruits: अगर आपका भी पेट रहता है खराब तो खाएं ये 5 फल, नहीं होगी Indigestion की समस्या

Health tips : जो लोग पेट की समस्या से परेशान रहते हैं और अपनी पसंदीदा डिश नहीं खा पाते हैं, तो उन्हें यहां बताए गए सूपर फूड को डाइट में शामिल कर लेना चाहिए.

Digestive fruits: अगर आपका भी पेट रहता है खराब तो खाएं ये 5 फल, नहीं होगी  Indigestion की समस्या

digestive system : नट्स पेट को मजबूती प्रदान करने में पूरा सहयोग करते हैं

खास बातें

  • केला लूज मोशन को कंट्रोल करने में करता है मदद.
  • अदरक के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाचन क्रिया को मजबूत करते हैं.
  • सेब के प्रीबायोटिक गुण मल त्याग करने में सहायक हैं.

Fruits for Digestion : खराब पेट की समस्या (Upset Stomach) अब आम हो गई है. जिसका कारण बहुत ज्यादा तेल मसाले वाली चीजों का सेवन है. इसके अलावा खराब दिनचर्या (lifestyle) भी पेट की सेहत को प्रभावित करने में बहुत हद तक जिम्मेदार है. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी लाइफस्टाइल में सुधार तो लाएं ही साथ ही अपनी डाइट को भी दुरुस्त करें. यहां पर पाचन क्रिया (Fruits For Indigestion) को मजबूत बनाने के लिए कुछ ऐसे फ्रूट्स के सेवन के बारे में बताया जा रहा है, जिससे आपको पेट संबंधी परेशानी से कुछ दिनों में निजात मिल जाएगा. 

पेट को मजबूत बनान वाले फल | fruits for digestive system 

-सेब के प्रीबायोटिक गुण पाचन तंत्र (Digestive System) को मजबूत बनाने में बड़ा कारक है. यह न केवल पेट को मजबूत करता है बल्कि, शरीर के पीएच लेवल को भी मेंटेन करता है. 

- नट्स पेट को मजबूती प्रदान करने में पूरा सहयोग करते हैं. इसमें पाए जाने वाला ओमेगा 3 पोषक तत्व आंतों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. साथ ही यह आपके बार-बार भूख लगने की आदत को भी कंट्रोल करते हैं.

- अदरक इनडाइजेशन की समस्या से निजात दिलाने में सहायक होते हैं. इसके इंफ्लेमेटरी गुण पाचन संबंधी परेशानियों को कंट्रोल करने का काम करते हैं, इसके सेवन से कब्ज, जलन और कच्ची डकार की समस्या नहीं होती है. 

- केला पेट की सेहत के लिए सूपर फूड माना जाता है. अगर आपको लूज मोशन और एसिडिटी की समस्या हो गई है तो इसके खाने से तुरंत राहत मिलती है.

- दही के सेवन से भी पेट की सेहत काफी हद तक सुधरती है. गर्मियों के मौसम में तो दही का सेवन जरूर करना चाहिए. इसमें मौजूद विटामिन बी 12 और लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया पाचन मजबूत करते हैं.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


नुसरत भरुचा फिल्‍म 'जनहित में जारी' के प्रमोशन में व्‍यस्‍त 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com