Skin Care: चेहरे पर पड़ने वाले रोम छिद्र यानि Open Pores को कम करने में ये 4 फेस पैक हैं सबसे असरदार, खुद बनाएं आसानी से

Home Remedies: चेहरे पर रोम छिद्र उभर आएं हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है. ये फेस पैक इन ओपन पोर्स से छुटकारा पाने में आपकी मदद जरूर करेंगे.

Skin Care: चेहरे पर पड़ने वाले रोम छिद्र यानि Open Pores को कम करने में ये 4 फेस पैक हैं सबसे असरदार, खुद बनाएं आसानी से

Open Pores यानि रोम छिद्रों के कारण त्वचा मुलायम दिखने की बजाय ऊबड़-खाबड़ नजर आती है.

Skin Care: चेहरे पर जो रोम छिद्र उभर आते हैं जिन्हें आमतौर पर ओपन पोर्स कहा जाता है, हल्के गहरे गड्ढे होते हैं जो चेहरे पर ऊबड़-खाबड़ नजर आते हैं. इनसे चेहरे का टेक्सचर तो बिगड़ता ही है, साथ ही दिखने में भी ये अच्छे नहीं लगते. ज्यादातर ये गालों और नाक के पास होते हैं. आप मेकअप करते होंगे तो जानते होंगे कि इनपर मेकअप लगाना भी कितना मुश्किल होता है. यही कारण है कि आपको इनसे छुटकारा पाने के लिए फेस पैक का इस्तेमाल करना चाहिए. निम्न फेस पैक आपके चेहरे पर पड़ने वाले रोम छिद्रों को कम करते हैं जिससे आपकी त्वचा पहले की तरह निखरी हुई दिखती है.

रोम छिद्रों के लिए फेस पैक | Face Pack for Open Pores

शहद और नीबू फेस पैक

एक चम्मच शहद में आधा चम्मच नीबू का रस और एक चुटकी चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस तैयार मिश्रण से अपने चेहरे पर मसाज करें. इसे चेहरे पर 5 मिनट लगाए रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें. ध्यान रहे कि चेहरा धोने के बाद उसे रगड़कर ना पोंछे. इसे हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं. ये रोम छिद्रों को छोटा करने में बेहद असरदार है.

बेसन और दही फेस पैक

दो चम्मच दही में एक चम्मच बेसन डालें और अच्छी तरह मिला लें. इस फेस पैक को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगा कर रखें और फिर धोएं. इसे आपको हफ्ते में दो बार लगाना चाहिए. इसे सही तरह से नियमित लगाया जाये तो ये रोम छिद्रों पर अच्छा असर दिखाता है.

ओट्स फेस पैक

तीन चम्मच ओट्स, एक चम्मच नीबू का रस, आधा चम्मच शहद और पेस्ट बनाने के लिए गुलाब जल लें. ओट्स को पीसकर सभी सामग्री उसमें मिला लें. चेहरे पर इस फेस पैक को 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. हल्के हाथों से इसे छुड़ाते हुए धोयें. इसका इस्तेमाल हफ्ते में एक बार करना चाहिए. ये रोम छिद्रों को कम करने के साथ-साथ स्किन की क्लेंजिंग भी करता है.

पपीता फेस पैक

फेस पैक के लिए 4-5 पपीते के छोटे टुकड़ों को लेकर मसल लें. इसमें शहद की कुछ बूंदें मिलाएं. 10 मिनट चेहरे पर लगाए रखने के बाद धो लें. इसे हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं. ये फेस पैक एक अच्छा एक्सफोलिएटर भी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.