Yogasan for bones: इन 3 आसान योगासन से हड्डियां होंगी मजबूत, जानिए करने का तरीका

Exercise: आज इस लेख में आपको तीन योगासन (yoga pose) के बारे में बताएंगे जिससे आपकी हड्डियां (bones) मजबूत होंगी. इसके अलावा आपकी प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी. 

Yogasan for bones: इन 3 आसान योगासन से हड्डियां होंगी मजबूत, जानिए करने का तरीका

Health tips: इन आसान योगासन से हड्डियों को करें मजबूत.

खास बातें

  • सेतु बंध आसन हड्डियों को करे मजबूत.
  • ट्री पोज है सबसे आसान योगासन हड्डियों के लिए.
  • श्वानासन से भी हड्डियां होती हैं स्वस्थ.

Yoga pose for bones: योग एक ऐसी तकनीक है जिससे हम बाहर और अंदर दोनों से मजबूत होते हैं. यह हमारे व्यक्तित्व (personality) को निखारने और संवारने में पूरा सहयोग करता है. ऐसे में इसे दिनचर्या (yoga in routine) बना लेना अति आवश्यक है. आज इस लेख में आपको तीन योगासन (yoga pose) के बारे में बताएंगे जिससे आपकी हड्डियां (bones) मजबूत होंगी. इसके अलावा आपकी प्रतिरोधक क्षमता (immune system) भी मजबूत होगी. तो चलिए जानते हैं इनके बारे में.

हड्डियां मजबूत करने के 3 योगासन | Yoga pose for strong bones
 

सेतु बंध आसन  

05n9998g

इस आसन के लिए पीठ के बल लेट जाएं. अब अपने कंधे की चौड़ाई को अलग करते हुए घुटनों को मोड़ें. इस दौरान अपने हाथों को बिल्कुल सीधा जमीन पर रखें. अब सांस लेते हुए कमर के हिस्से को ऊपर की ओर उठाएं. अब ऐसे ही दोबारा करें. 

श्वान योग 

14rfvvo

इस योग को करने के लिए पहले चटाइ बिछा लें, फिर घुटनों और कोहनियों को सीधा करते हुए अपने शरीर को वी आकार में लाएं, जैसा की फोटो में देख सकते हैं. ध्यान रहे की हथेलियों को कंधे की चौड़ाई से अलग ही रखें. अब अपने पैरों को करीब लाएं. ध्यान पैर की उंगलियों पर ही रखें.

वृक्षासन 

0m5612gg

इसको करने के लिए सबसे पहले मैट बिछाएं. अब आप सीधे खड़े हो जाएं. अब दाहिने पैर को मोड़ते हुए बाएं पैर की जांघ पर रख दें. फिर गहरी सांस लेते हुए अपनी हथेलियों को सीने के सामने नमस्कार मुद्रा में ले आएं. इस दौरान रीढ़ की हड्डी सीधी रखें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं कैटरीना कैफ और सनी लियोनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com