विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

प्रदूषण से फेफड़े की सेहत हो रही है खराब तो करिए ये 2 योगासन, मिलेंगे फायदे

Health benefits : आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके ना सिर्फ फेफड़े की सेहत बल्कि ओवर ऑल हेल्थ पर सकारात्मक असर पड़ेगा. 

Read Time: 3 mins
प्रदूषण से फेफड़े की सेहत हो रही है खराब तो करिए ये 2 योगासन, मिलेंगे फायदे
अब सांस छोड़ते हिए शरीर को बाईं ओर झुकाइए. ऐसा करते हुए आप इस बात का ख्याल रखें कि आपके घुटने मुड़े नहीं. 

Lungs healthy tips : अगर आप योग को अपनी रूटीन (yoga benefits in routine) का हिस्सा बना लें तो आपके शरीर को बीमारियां छू भी नहीं सकेंगी. आजकल प्रदूषण और खराब दिनचर्या आपकी सेहत पर बुरा असर डाल रही है. खराब हवा फेफड़ों को कमजोर कर रही है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है. ऐसे में आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे योगासन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके ना सिर्फ फेफड़े की सेहत बल्कि ओवर ऑल हेल्थ पर सकारात्मक असर पड़ेगा. अंजीर के साथ इस ड्राई फ्रूट् को भिगोकर खाने से खून की नहीं होती कभी कमी, और भी हैं हेल्थ बेनेफिट्स

त्रिकोणासन करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए आप सबसे पहले योगा मैट बिछा लीजिए, फिर आप उसपर खड़े हो जाइए. अब आप दोनों पैरों के बीच 4 फिट की दूरी बना लीजिए. इसके बाद आप दोनों हाथों को जांघों के बगल में रख लीजिए. धीरे-धीरे सांस लेते हुए, दाएं हाथ को ऊपर की ओर ले जाइए. ऐसे करते हुए इस बात का ध्यान रखें की आपका हाथ कान को छुए. अब सांस छोड़ते हुए शरीर को बाईं ओर झुकाइए. ऐसा करते हुए आप इस बात का ख्याल रखें कि आपके घुटने मुड़े नहीं. 

मत्स्यासन करने का तरीका

इस योगासन को करने से पहले योगा मैट बिछा लीजिए, फिर पेट के बल लेट जाइए. इसके बाद लेफ्ट पैर की अंगुलियों को राइट हैंड और लेग को लेफ्ट हैंड से पकड़ें. ऐसा करते हुए अपनी दोनों कुहनियों को जमीन पर टिका लीजिए. अब आप गहरी सांस लेते हुए सिर को पीछे की ओर ले जाइए. फिर सामान्य स्थिति में आ जाइए. 


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अमरूद के पत्ते खाने से ठीक होती हैं ये बीमारी, जानिए क्या हैं वो डिजीज
प्रदूषण से फेफड़े की सेहत हो रही है खराब तो करिए ये 2 योगासन, मिलेंगे फायदे
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Next Article
इस डाइट से घटाया था आमिर खान ने अपना बढ़ा वजन, आप भी जानिए उनका वेट लॉस सीक्रेट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;