विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 14, 2023

अंजीर के साथ इस ड्राई फ्रूट् को भिगोकर खाने से खून की नहीं होती कभी कमी, और भी हैं हेल्थ बेनेफिट्स

Dry fruits benefits : हम बात कर रहे हैं अंजीर के साथ मुनक्का खाने के बारे में, तो आइए जानते हैं इसके पोषक तत्वों और फायदों के बारे में. 

Read Time: 3 mins
अंजीर के साथ इस ड्राई फ्रूट् को भिगोकर खाने से खून की नहीं होती कभी कमी, और भी हैं हेल्थ बेनेफिट्स
Dry fruits benefits : पाचन को भी सुधारने का काम करता है ये सूखे मेवे. 

Dry fruits benefits : हेल्दी रहने के लिए आपको अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स जरूर शामिल करना चाहिए. क्योंकि इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी हैं. आज हम आपको दो ऐसे सूखे मेवों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे साथ में भिगोकर खाने से आपके शरीर में कभी खून की कमी नहीं होगी. हम बात कर रहे हैं अंजीर के साथ मुनक्का खाने की, तो आइए जानते हैं इसके पोषक तत्वों और फायदों के बारे में. सर्दी के मौसम में संतरे को इस टाइम खाना चाहिए, तभी मिलेंगे इसके भरपूर फायदा

अंजीर और मुनक्का साथ में खाने के फायदे

1- सबसे पहले इन दोनों के पोषक तत्वों के बारे में बता देते हैं. इसमें सोडियम, थियामिन, मैग्नीसियम व जिंक पाया जाता है जबकि अंजीर में कैल्शियम, कार्ब्स, पॉलीअनसैचुरेटेड फैट, फाइबर के गुण होते हैं. इसके अलावा विटामिन ए, बी, सी व प्रोटीन होते हैं. 

2- पोषक तत्वों से आपको अंदाजा लग ही गया होगा कि हम इन दोनों को साथ में भिगोकर खाने के लिए क्यों कह रहे हैं. मुनक्का और अंजीर साथ में खाते हैं, तो फिर आपके शरीर में खून की कमी कभी नहीं होगी. एनीमिया रोगियों को तो खासतौर से इन दोनों सूखे मेवों को खाना चाहिए.

3- इसमें कैल्शियम (calcium rich food) की भी मात्रा सबसे ज्यादा होती है. ऐसे में इसको साथ में खाने से हड्डियां (bone health) मजबूत होती हैं और गठिया जैसी बीमारी से शरीर दूर रहता है. ग्लोइंग स्किन (glowing skin) के लिए भी इन दोनों को साथ में खाना चाहिए. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को साफ रखने में मदद करता है. पाचन को भी सुधारने का काम करता है ये सूखा मेवा. 

4- जो लोग वेटलॉस (dry fruit for weight loss) करना चाहते हैं उनके लिए तो अंजीर और मुनक्के का कॉम्बिनेशन बेस्ट है. इन दोनों को भिगोकर खाने से तेजी से आपका वजन घटता है. तो आज से ही आप इनको डाइट का हिस्सा बनाइए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
तवा काला हो गया है तो बस एक रुपये की इस चीज से एकदम चमक जाएगा, यह है साफ करने का आसान तरीका
अंजीर के साथ इस ड्राई फ्रूट् को भिगोकर खाने से खून की नहीं होती कभी कमी, और भी हैं हेल्थ बेनेफिट्स
1 महीने आंवला का सेवन करने से शरीर में नजर आते हैं ये बदलाव, जानिए कैसे और कब करें सेवन
Next Article
1 महीने आंवला का सेवन करने से शरीर में नजर आते हैं ये बदलाव, जानिए कैसे और कब करें सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;