विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 05, 2023

Uric Acid की वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन की हो गई है दिक्कत, तो इन 7 तरीकों से सर्दियों में मिलेगी राहत 

Joint Pain In Uric Acid: ऐसे कुछ आयुर्वेदिक टिप्स और घरेलू नुस्खें हैं जो यूरिक एसिड के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं. इन नुस्खों को आजमाना भी आसान है. 

Read Time: 4 mins
Uric Acid की वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन की हो गई है दिक्कत, तो इन 7 तरीकों से सर्दियों में मिलेगी राहत 
Joint Pain Home Remedies: यूरिक एसिड के कारण हुए घुटनों के दर्द से ऐसे मिलेगा छुटकारा. 

High Uric Acid: शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ने से जोड़ों के दर्द (Joint Pain) की दिक्कत भी बढ़ने लगती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में जम जाते हैं. इससे जोड़ों में सूजन भी नजर आती है. सर्दियों में इस आर्थराइटिस (Arthritis) या कहें जोड़ों की तकलीफ तीव्र हो जाती है जिससे व्यक्ति का उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है. यहां जानिए जीवनशैली से जुड़ी कुछ आम बातों को ध्यान में रखकर किस तरह यूरिक एसिड के कारण होने वाली जोड़ों की दिक्कतों को कम किया जा सकता है. 

खून में कितना यूरिक एसिड है सामान्य और कैसे करें High Uric Acid को कंट्रोल, जानें यहां

यूरिक एसिड में जोड़ों का दर्द | Joint Pain In High Uric Acid 

करें आंवला और बेरीज का सेवन 

यूरिक एसिड के कारण होने वाले जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आंवला (Amla) और बेरीज जैसे ब्लूबेरीज और स्ट्रॉबेरीज का सेवन किया जा सकता है. ये दोनों ही फल एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और इनमें विटामिन सी भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ये घुटनों के दर्द को कम करने में असर दिखाने के साथ ही यूरिक एसिड का स्तर भी घटाते हैं. 

एक्सरसाइज करें 


दिन में कम से कम 40 से 45 मिनट एक्सरसाइज करने की कोशिश करें. अगर आप एक्सरसाइज नहीं कर पा रहे तो वॉक करें. बिल्कुल एक्टिव ना रहने पर भी जोड़ों के दर्द की दिक्कत बढ़ सकती है. 

नींद लें पूरी 


पर्याप्त नींद ना लेने पर भी शरीर रोगों का घर बन सकता है. नींद की कमी सेहत को प्रभावित करती है और दर्द को कम होने से रोकती है. 

गर्म और ठंडी सिंकाई 


जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए गर्म और ठंडी दोनों तरह की सिंकाई काम आती है. गर्म सिंकाई के लिए आप किसी कपड़े को तवे पर रखकर गर्म करें और इससे सिंकाई करें. 
ठंडी सिंकाई के लिए बर्फ या फ्रोजन फूड पैकेट को कपड़े में बांधकर सिंकाई की जा सकती है. इससे सूजन (Swelling) कम होने में मदद मिलती है. 

हल्दी का सेवन 


खानपान में हल्दी को शामिल करें. हल्दी के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण और एंटी-ऑक्सीडेंट्स दर्द खींचने का काम करते हैं. आप चाहें तो जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए हल्दी को पानी के साथ मिलाकर लेप बना सकते हैं और जोड़ों पर लगा सकते हैं. 

वजन कंट्रोल करने पर ध्यान दें 


कई बार यूरिक एसिड के साथ-साथ शरीर का बढ़ा हुआ वजन भी घुटनों के दर्द का कारण बनता है. जोड़ों के इस दर्द की मुख्य वजह पूरे शरीर का वजन ढोना होता है. ऐसे में डाइट पर खास ध्यान दें, बाहर का खाना बंद करें और कम मात्रा में खाने की कोशिश करें. 

गिलोय आएगी काम 


गिलोय (Giloy) यूरिक एसिड के कारण हुए गाउट को दूर करने में असरदार है. इसके सेवन के लिए गिलोय को रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह इस पानी को उबालकर छानें और पी लें. आप गिलोय का पाउडर, रस या टैबलेट्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बालों के लिए अच्छे हैं ये 4 आयुर्वेदिक तेल, इन Hair Oils को घर पर बनाकर भी कर सकते हैं सर्दियों में चंपी 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लीची भिगोकर खाना क्यों है जरूरी जानिए यहां, बिना सोक्ड लीची आपकी सेहत को कर सकता है खराब
Uric Acid की वजह से जोड़ों में दर्द और सूजन की हो गई है दिक्कत, तो इन 7 तरीकों से सर्दियों में मिलेगी राहत 
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Next Article
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;