सनबर्न हो गया है तो घर की इस एक चीज को लगाकर देख लीजिए आज ही, मिल जाएगी राहत

Sunburn Home Remedies: गर्मियों का मौसम है और धूप अपने चरम पर है. इस मौसम में अक्सर ही स्किन पर सनबर्न हो जाता है. ऐसे में घरेलू उपाय बेहद काम आते हैं.

सनबर्न हो गया है तो घर की इस एक चीज को लगाकर देख लीजिए आज ही, मिल जाएगी राहत

Dhoop Se Jalna: सनबर्न से छुटकारा दिलाती हैं घर की ही कुछ चीजें. 

Sunburn: धूप चाहे कितनी ही कड़क हो और घर में रहने का मन कितना ही करे लेकिन बाहर जाना ही पड़ता है. ऑफिस हो या फिर घर का कुछ सामान लाना, 5 मिनट बाहर निकलने पर ही धूप स्किन को जलाने वाली साबित होती है. इस चिलचिलाती धूप से अक्सर सनबर्न हो जाता है. सनबर्न यानी धूप से जलना. सनबर्न यूं तो हाथ-पैरों या शरीर के किसी भी खुले हिस्से पर हो सकता है लेकिन इसका सबसे ज्यादा असर चेहरे, गले और गर्दन पर पड़ता है. सनबर्न से बचने के लिए ही सनस्क्रीन (Sunscreen) लगाने और खुदको ढक्कर रखने की हिदायतें दी जाती हैं. लेकिन, अगर आपने सावधानी नहीं बरती है और अब सनबर्न हो ही गया है तो जानिए किस तरह सनबर्न से छुटकारा पाया जा सकता है. 

World Elder Abuse Awareness Day: घर के बड़े-बुजुर्गों के साथ अपनाएं अच्छे व्यवहार के ये 5 तरीके, सेहत के साथ मन भी रहेगा खिला-खिला

सनबर्न के घरेलू उपाय | Sunburn Home Remedies 

सनबर्न अगर कम हुआ है लेकिन फिर भी त्वचा पर जलन महसूस हो रही है तो घर की कुछ चीजें काम आ सकती हैं. सन बर्न हटाने के लिए निम्न तरीके आजमाए जा सकते हैं. 

rm5lvuu8

मुल्तानी मिट्टी से बने ये 6 फेस पैक्स स्किन से चिकनाहट, डेड स्किन और दाग-धब्बों का कर देंगे सफाया 

एलोवेरा - एलोवेरा जैल सनबर्न पर लगाने पर ठंडक मिलती है और इसके एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण त्वचा को आराम देने मं मदद करते हैं. फ्रेग्रेंस वाले एलोवेरा जैल (Aloe Vera Gel) लगाने से परहेज करें. आप एलोवेरा का ताजा गूदा भी लगा सकते हैं. 
ठंडी सिंकाई - सनबर्न से राहत पाने के लिए ठंडी सिंकाई करके देखें. इसके लिए ठंडे बर्फ वाले पानी में तौलिया डुबाएं. इसे त्वचा पर 10 से 15 मिनट रखें. 
खीरा - स्किन पर धूप से हो रही जलन दूर करने के लिए खीरे (Cucumber) का इस्तेमाल किया जा सकता है. खीरे के एंटी-ऑक्सीडेंट्स और अन्य गुण दर्द को कम करने में मदद करते हैं. इसे पीसकर त्वचा पर कुछ देर लगाकर रखें. 
ओटमील - नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है ओटमील. इस्तेमाल के लिए ओटमील (Oatmeal) को पीसें और दूध में मिलाकर स्किन पर लगा लें. इस पेस्ट को कुछ देर लगाए रखने के बाद धोएं. आप ओटमील को किसी पोटली में बांधकर नहाने के पानी में भी डाल सकते हैं. 

0bm28r18

कब लें चिकित्सक की सलाह 

अगर सनबर्न जरूरत से ज्यादा हो जाए तो डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी हो जाता है. अगर सनबर्न होने पर फोड़े निकल आए हैं, शरीर में कमजोरी महसूस होने लगी है, चक्कर आ रहे हैं, स्किन इंफेक्शन हो गया है, बुखार आ रहा है या फिर किसी भी नुस्खे का सनबर्न पर कोई असर ना हो तो चिकित्सक की सलाह लेना जरूरी होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com