विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 15, 2023

मुल्तानी मिट्टी से बने ये 6 फेस पैक्स स्किन से चिकनाहट, डेड स्किन और दाग-धब्बों का कर देंगे सफाया 

Multani Mitti Face Packs: गर्मियों में स्किन से जुड़ी कई दिक्कतों पर रामबाण इलाज की तरह असर दिखाती है मुल्तानी मिट्टी. जानिए इसका किस-किस तरह से कर सकते हैं इस्तेमाल. 

Read Time: 5 mins
मुल्तानी मिट्टी से बने ये 6 फेस पैक्स स्किन से चिकनाहट, डेड स्किन और दाग-धब्बों का कर देंगे सफाया 
Face Packs For Summer: स्किन को निखारने के लिए लगाएं मुल्तानी के फेस पैक्स. 

Skin Care: पुराने जमाने में दादी-नानी तक मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल किया करती थीं और बचपन में मम्मी ने भी घमोरियां भगाने के लिए आपके शरीर पर मुल्तानी मिट्टी (Multani Mitti) जरूर मली होगी. मुल्तानी मिट्टी एक ऐसी नेचुरल चीज है जो स्किन पर एक नहीं बल्कि कई तरह से इस्तेमाल की जा सकती है. इसमें जिंक, सिलिका, आयरन और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं और आमतौर पर मुल्तानी मिट्टी सभी स्किन टाइप्स के लिए अच्छी साबित होती है. मुल्तानी मिट्टी त्वचा से एक्सेस ऑयल सोखने का काम करती है और इसे घर की 1-2 और चीजों के साथ मिलाकर लगाया जाए तो इससे स्किन को निखारने के लिए बेहद अच्छे फेस पैक्स (Face Packs) तैयार किए जा सकते हैं. 

कम उम्र में सफेद हो गए हैं बाल, तो यहां जानिए किस चीज को लगाकर दूर होगी White Hair की दिक्कत 

गर्मियों के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक्स | Multani Mitti Face Packs For Summers 

मुल्तानी मिट्टी और दही 

ड्राई स्किन के लिए यह फेस पैक बेहद अच्छा साबित होता है. इस पेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में आधा कप सादा दही लें और उसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाएं. इसे फेस पैक बनाकर चेहरे पर 30 से 40 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. 

चेहरे से डेड स्किन हटाकर उसे फेशियल जैसा निखार देते हैं घर पर बने ये 4 स्क्रब, लगाने के मिनटों बाद ही दिख जाता है असर 

dq7a8a4g
मुल्तानी मिट्टी और चंदन 

अगर आपकी स्किन पर जरूरत से ज्यादा फुंसी, दाने और एक्ने की दिक्कत है तो आप मुल्तानी मिट्टी और चंदन के इस फेस पैक को आजमाकर देख लीजिए. इस फेस पैक के इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स और वाइटहेड्स की दिक्कत भी दूर हो सकती है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच चंदन और चुटकीभर हल्दी (Turmeric) लेकर जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इसे आपको चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखना होगा. 

मुल्तानी मिट्टी और पपीता 

इस फेस पैक से स्किन पर निखार आता है और स्किन को एंटी-एजिंग गुण भी मिलते हैं. एक कप पके पपीते का गूदा लेकर उसमें 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिला लें. इसे चेहरे पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धोएं. स्किन की सेहत अच्छी होगी. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाया जा सकता है. 

ovn3jmt
मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल 

सबसे आसानी से तैयार हो जाने वाला यह फेस मास्क (Face Mask) स्किन से एक्सेस ऑयल को हटाता है और चिपचिपाहट को दूर रखता है. इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच मुल्तानी मिट्टी में जरूरत के अनुसार गुलाबजल मिला लें. इसे चेहरे पर 15 मिनट रखने के बाद धो लें. स्किन ऑयल फ्री नजर आने लगेगी. 

मुल्तानी मिट्टी और टमाटर 

टमाटर के साथ बनने वाले इस फेस पैक से स्किन से दाग-धब्बे (Dark Spots) कम होने लगते हैं. दाग-धब्बे छुड़ाने वाले इस फेस पैक को बनाना भी कुछ मुश्किल नहीं है. फेस पैक बनाने के लिए 2 चम्मच टमाटर का जूस लें और उसमें 2 चम्मच ही मुल्तानी मिट्टी मिला लें. इसमें चुटकीभर हल्दी और एक चम्मच चंदन भी डालें. फेस पैक मिक्स करके चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद हटा दें. 

iecqpoe

Photo Credit: istock

मुल्तानी मिट्टी और शहद 

त्वचा बेजान और मुरझाई हुई नजर आती है तो बिना देरी किए मुल्तानी मिट्टी और शहद के इस फेस पैक को लगाकर देख लीजिए. त्वचा मिनटों में चमक उठेगी. 3 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लीजिए और उसमें 1 चम्मच टमाटर का जूस और एक चम्मच शहद मिलाइए. इस फेस पैक में नींबू की कुछ बूंदे और आधा चम्मच कच्चा दूध भी डालें. चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखकर धो लें. चांद सी दमकती त्वचा आएगी नजर. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

'जरा हटके जरा बचके' की सक्सेस पार्टी में विक्की-सारा ने मचाया धमाल

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
गर्मी से जल रही हैं आंखें, तो अपनाएं ये टिप्स मिलेगी Eyes को ठंडक
मुल्तानी मिट्टी से बने ये 6 फेस पैक्स स्किन से चिकनाहट, डेड स्किन और दाग-धब्बों का कर देंगे सफाया 
आपके होंठ हो गए हैं रूखे और बेजान, तो इन घरेलू नुस्खों से लिप्स होंगे मुलायम और गुलाबी
Next Article
आपके होंठ हो गए हैं रूखे और बेजान, तो इन घरेलू नुस्खों से लिप्स होंगे मुलायम और गुलाबी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;