Summer Hacks: बिना एसी और कूलर के भी घर रहेगा ठंडा, फॉलो करें ये टिप्स

Summer Cooling Tips: अगर आपके पास एसी या कूलर नहीं है और आप गर्मी से बेहाल हैं, तो आइए जानते हैं आसान देसी तरीके घर को ठंडा रखने के.

Summer Hacks: बिना एसी और कूलर के भी घर रहेगा ठंडा, फॉलो करें ये टिप्स

Easy Summer Tips: कमरे को ठंडा रखने में मदद करेंगे ये कमाल के तरीके.

Room cooling tips: गर्मी के मौसम में सबसे ज्यादा बिजली का बिल आता है. पता है क्यों? क्योंकि हम पूरा दिन पंखा, कूलर, और एसी का इस्तेमाल घर को ठंडा रखने के लिए करते हैं. लेकिन, क्या आपको पता है कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में जिनसे बिना एयर कंडीशनर और कूलर (Cooler) के भी आपको गर्मी से राहत मिल सकती है. तो चलिए हम आपको बताते हैं उन हैक्स के बारे में जिनसे आपका बिजली के बिल का बोझ थोड़ा कम होगा. 

कमरे को ठंडा रखने के 4 हैक्स | 4 Room Cooling Hacks

बेडशीट को बदलें

8n863tm

शुरुआत करते हैं बेड से. अकसर घरों में चादर जल्दी गंदी न हो इसके लिए गहरे रंग की या रंग-बिरंगी चादरों का लोग ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, हालांकि यह ठंड के मौसम में तो चल जाता है लेकिन गर्मी में कॉटन की सफेद चादर का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे कमरे में चमक और ठंडक (Cooling) दोनों बनी रहती है. इसके अलावा आप सामान्य तकिए की जगह बकव्हीट तकिए लगाएं. इससे आपको गर्मी नहीं लगेगी. 

कमरे की लाइट बदलें

0mgr3hc8

अगर आपने घर में इनकैंडिसेंट बल्ब लगा रखे हैं तो उन्हें CFL और LED बल्ब के साथ बदल दें क्योंकि ये कमरे को ठंडा रखने में सहायक होंगे. इनकैंडोसेंट लाइट कमरे को गर्म करने का काम करती हैं. 

टेबल फैन और आइस क्यूब

e1h7k8l8

ये हैक बहुत ही आसान और असरदार है. बस अपने टेबल फैन के सामने एक गहरे बर्तन में बर्फ के टुकड़े रख दें. फिर देखिए कैसे आपका कमरा ठंडा होता है. लेकिन हां, ये हैक बड़े कमरे के लिए नहीं बल्कि छोटे कमरे के लिए है. 

कमरे में बहुत ज्यादा सामान न रखें

fm6es36o

आपने महसूस किया होगा कि कमरे में अगर बहुत ज्यादा सामान है तो गर्मी ज्यादा होती है. ऐसे में आप कोशिश करें कि कमरे में ज्यादा सामान न रखें. इससे कमरा ठंडा और साफ-सुथरा भी दिखेगा. एक काम और कर सकते हैं आप कुछ इंडोर प्लांट्स (Indoor Plants) भी रख सकते हैं, इससे भी कमरे में ठंडक बनी रहेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दीपिका पादुकोण का अपना खास एयरपोर्ट लुक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com