Weight gain: अगर आप अंडरवेट हैं तो अपनाएं ये समर डाइट प्लान, महीने भर में दिखेगा असर

Diet tips: इस आर्टिकल में हम अंडर वेट लोगों के लिए कुछ डाइट टिप्स दे रहे हैं, जिससे वह अपने वजन में इजाफा कर सकते हैं,चलिए जानते हैं कैसे.

Weight gain: अगर आप अंडरवेट हैं तो अपनाएं ये समर डाइट प्लान, महीने भर में दिखेगा असर

Weight gain के लिए नाश्ते में अंडे को जरूर शामिल करें.

खास बातें

  • नाश्ते में ब्रेड और पीनेट बटर खाएं.
  • लंच में दही, छाछ जरूर शामिल करें.
  • मॉर्निंग ड्रिंक जरूर लें.

Diet plan for weight gain: बहुत ज्यादा वजन जैसे सेहत के लिए ठीक नहीं है वैसे ही अंडरवेट होना भी शरीर के विकास के लिए स्वास्थ्यवर्धक नहीं है. बहुत से ऐसे लड़के-लड़कियां ऐसे हैं जिनका वेट (weight gain) जरूरत से ज्यादा कम है जिसके कारण उनकी बॉडी शेप अच्छा नहीं लगता है. इसलिए उन्हें अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत पड़ती है. इस आर्टिकल में हम अंडर वेट (diet tips for under weight ) लोगों के लिए कुछ डाइट टिप्स दे रहे हैं, जिससे वह अपने वजन में इजाफा कर सकते हैं. यह डाइट प्लान गर्मियों के लिए है. इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताया जाएगा नाश्ते से लेकर डिनर तक में आपको क्या खाना है और कैसे .

ऐसे बढ़ाएं वजन | Diet plan for weight gain

ड्रिंक्स 

गर्मियों के मौसम में लिक्विड डाइट को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए, क्योंकि इससे तेजी से वजन बढ़ता है. पेय पदार्थ में आप जल जीरा, फ्रूट जूस, वेजिटेबल जूस आदि पी सकते हैं. हाइड्रेट रहने के लिए भी ये पेय पदार्थ बहुत जरूरी हैं.

ब्रेकफास्ट 

अगर आपको वजन बढ़ाना है, तो अपने नाश्ते की डाइट में अंडे को जरूर शामिल करें. अंडे में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है जिससे मांसपेशियां मजबूत होती हैं और उनका सही ढंग से विकास होता है. इसके अलावा व्हीट ब्रेड और पीनट बटर भी खा सकते हैं. पीनेट वजन बढ़ाने में सहायक साबित हो सकता है.

लंच 

गर्मियों में दोपहर के भोजन में ठंडे पेय पदार्थ जैसे लस्सी, छांछ, शिकंजी आदि का भी सेवन कर सकते हैं. लस्सी और छाछ दोनों ही पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो आपका वजन बढ़ाने में पूरा सहयोग करेंगे. वहीं, नॉनवेज भी खा सकते हैं क्योंकि, इसमें कैलोरी की मात्रा अधिक पायी जाती है. सब्जी, दाल के साथ रोटी का भी सेवन कर सकते हैं.

स्नैक्स 

शाम के समय आप फल, चिप्स, दूध, दही आदि चीजों का सेवन कर सकते हैं. आप लस्सी में मेवे वगैरह भी डाल सकती हैं. यह सब आपके वजन को बढ़ाने में पूरा मदद करेंगे.

डिनर 

डिनर आपको वजन बढ़ाने के प्रोसेस में हैवी करना चाहिए. लेकिन सोने से 3 घंटे पहले डिनर जरूर कर लें. इसके अलावा 1 गिलास दूध सोने से पहले जरूर पीना चाहिए. हाई कैलोरी फूड का भी सेवन कर सकते हैं. यह भी बहुत मददगार हो सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कियारा आडवाणी बांद्रा के एक जिम के बाहर स्पॉट हुईं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com