बहुत ज्यादा खाने से पेट हो गया है खराब तो बस आजमाकर देख लें रसोई की यह चीज, मिलेगा दर्द से तुरंत आराम 

Stomach Ache Home Remedies: रसोई की ऐसी कुछ चीजें हैं जिन्हें सही तरह से खाया-पिया जाए तो कई पेट संबंधी दिक्कतों को दूर करने में असरदार होती हैं. जानिए पेट खराब होने पर या पेट दर्द में किस नुस्खे से मिलती है राहत. 

बहुत ज्यादा खाने से पेट हो गया है खराब तो बस आजमाकर देख लें रसोई की यह चीज, मिलेगा दर्द से तुरंत आराम 

Home Remedies For Food Poisoning: कुछ सड़ा-गला खाने पर पेट में होने लगा है दर्द तो इस तरह पाएं राहत. 

Home Remedies: कई बार जाने-अनजाने हम ऐसी चीजें खा लेते हैं जो पेट के लिए नुकसानदायक साबित होती हैं. पेट में दर्द (Stomach Ache) हो सकता है, पेट खराब हो जाता है, फूड पॉइजनिंग (Food Poisoning) हो जाती है या दस्त और उल्टी जैसे हालात भी बन जाते हैं. ऐसे में घर की कुछ चीजें पेट की गड़बड़ी और पेट दर्द कम करने में सहायक साबित हो सकती हैं. यहां जानिए इस दिक्कत से निपटने के घरेलू उपाय और उन्हें इस्तेमाल करने का सही तरीका. 

अचानक महसूस होने लगे कान में दर्द तो ना हों परेशान, इन घरेलू नुस्खों से पा सकते हैं Ear Pain से राहत 


फूड पोइजनिंग के घरेलू नुस्खे | Food Poisoning Home Remedies 


मेथी और दही 

फूड पोइजनिंग या पेट खराब होने पर दर्द को दूर करने का एक आसान तरीका है मेथी (Fenugreek Seeds) और दही का सेवन. दही के एंटीबैक्टीरियल गुण पेट के बैक्टीरिया को दूर करने में मददगार हैं. वहीं, मेथी के दाने सोल्यूबल फाइबर के अच्छे स्त्रोत है जो मलत्याग को आसान बनाने का काम करते हैं. एक चम्मच दही और एक चम्मच मेथी के दाने खाएं. इन दानों को चबाने के बजाय सिर्फ निगला जाता है. 


अदरक 


पेट की दिक्कतों में अदरक (Ginger) बेहद असरदार साबित होता है. नेचुरल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के चलते अदरक पेट को आराम देने में मददगार साबित होता है. एक कप पानी में अदरक को घिस कर डालें और उबाल लें. इस पानी में हल्की चीनी या एक चम्मच शहद मिलाएं और चाय की तरह पिएं. पेट को राहत मिलेगी और जी मिचलाना भी दूर होगा. 


लहसुन 


पेट की दिक्कतों में एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन भी किया जा सकता है. एक लहसुन के टुकड़े को एक गिलास पानी के साथ निगलें. इसके अलावा आप पेट दर्द में एक से दो चम्मच लहसुन का जूस भी पी सकते हैं. 


केले 

फूड पोइजनिंग में केला भी खाया जा सकता है. केले हल्के होते हैं और पचाने में भी आसान हैं. केले (Banana) में पाई जाने वाली पौटेशियम की मात्रा मसल कोंट्रेक्शन को दूर करती है. रोजाना एक पका केला खाया जा सकता है. 

सेब 

सेहत के लिए सबसे अच्छे साबित होने वाले फलों में से एक है सेब. इसके सेवन से हार्टबर्न और एसिड रिफलक्स से छुटकारा पाया जा सकता है. सेब बैक्टीरिया को दूर कर पेट दर्द और दस्त की दिक्कत को दूर करने में असरदार है. 

प्याज के छिलके कूड़ेदान में डालने के बजाय बनाएं इन्हें स्किन केयर का हिस्सा, त्वचा पर लगाने का यह है सही तरीका 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.