विज्ञापन

दांतों की समस्या से दूर रहना है तो टूथब्रश को कहें बाय, इन 5 दातुन से करें दातों की सफाई, मसूड़े भी रहेंगे स्वस्थ

बदलते खानपान की वजह से पहले के मुकाबले लोगों में दातों से जुड़ी समस्याएं काफी आम हो गई है. इनसे छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपनाए सालों पुराना ये देशी तरीका. दातों की सफाई के लिए टूथब्रश की जगह दातुन का इस्तेमाल करें.

दांतों की समस्या से दूर रहना है तो टूथब्रश को कहें बाय, इन 5 दातुन से करें दातों की सफाई, मसूड़े भी रहेंगे स्वस्थ
Danto ke liye datun : दातुन के फायदे.

Traditional Way Of Cleaning Teeth: आधुनिकता के इस दौर में छोटे से छोटे काम को करने के लिए कई तरह के प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं. दातों (Teeth) की सफाई की बात करें तो टूथब्रश का इस्तेमाल सबसे आम है. बाजार में अनेकों तरह के टूथब्रश उपलब्ध है जो दातों की गहरी सफाईयों और मसूड़ों की रक्षा का दावा करते हैं. इसके बावजूद दांतों और मुंह की सफाई से संबंधित समस्या होती ही रहती है. अगर आप भी ऐसी दिक्कतों से परेशान है तो आज हम आपको इन सबसे निपटने का देसी तरीका बता रहे हैं. सफाई संबंधी मुंह और दांतों की समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो टूथब्रश (Tooth Brush) को अलविदा कह दें. दातों की सफाई के लिए टूथब्रश की जगह दातून का इस्तेमाल करना शुरू करें. इससे आपके दांत और मसूड़े दोनों ही स्वस्थ रहेंगे. जानिए दातों की सफाई के लिए सबसे बेहतर 5 दातून (Datoon) के बारे में जिससे आपको फायदा मिलेगा.

बबूल का दातुन

आयुर्वेद के मुताबिक, रात भर सोने के बाद सुबह तक हमारे मुंह में कफ जमा हो जाता है. कफ दोष को खत्म करने के लिए आयुर्वेद में कड़वे और कसैले रस वाले दातून के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. बबूल का दातून कफनाशक होता है. इससे मुंह के छाले और मसूड़े से खून आने जैसी समस्याओं से निजात मिलता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

महुआ का दातुन

नीम और बबूल के अलावा महुआ का दातून भी काफी फायदेमंद माना जाता है. अगर आपके दांत हिलते हैं, मुंह में करवाहट रहता है, दांतों से खून आता है या गला सूखने जैसी दिक्कत है तो आप को महुआ के दातून का इस्तेमाल करना चाहिए.

नीम का दातून

नीम में एंटी बैक्टीरियल के अलावा कई औषधीय गुण होते हैं. नीम के दातून के नियमित इस्तेमाल से मुंह और दातों में इंफेक्शन जैसी समस्याओं का खतरा काफी कम हो जाता है. अगर आपके मसूड़े में सूजन, जलन या पायरिया की समस्या है तो दातों की सफाई के लिए नीम के दातून का इस्तेमाल करने सबसे उपयुक्त रहेगा.

अर्जुन का दातुन

अर्जुन का दातून मुंह और दांतों के अलावा हार्ट हेल्थ के लिए भी बेहतरीन होता है. यह ब्लड प्यूरीफायर की तरह काम करते हुए दिल संबंधी बीमारियों के खतरे को कम करता है. अर्जुन के दातून में क्रिस्टलाइन और लेक्टोन जैसे तत्व अच्छी मात्रा में मौजूद होता है.

बरगद का दातुन

बरगद के दातून के इस्तेमाल से दांत संबंधित बीमारियों का खतरा कम हो जाता है. इसके नियमित इस्तेमाल से मुंह की दुर्गंध जैसी समस्या भी दूर होती है. यही नहीं बरगद का दातून आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मददगार होता है.

Expert Tips To Handle Stubborn Child | जिद्दी बच्चे को पेरेंट्स कैसे करें हैंडल ? | Parenting Tips

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
दांतों की समस्या से दूर रहना है तो टूथब्रश को कहें बाय, इन 5 दातुन से करें दातों की सफाई, मसूड़े भी रहेंगे स्वस्थ
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com