विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 20, 2023

शरीर दिखने लगा है हड्डियों का ढांचा तो मोटे होने के लिए इस चीज को नाश्ते में खाना कर दीजिए शुरू, बढ़ने लगेगा मांस

Weight Gain: जरूरत से ज्यादा कम वजन भी परेशानी का कारण बन जाता है. ऐसे में यहां जानिए क्या खाने पर हड्डियां दिखना हो जाएंगी बंद और शरीर बनेगा सुडौल. 

Read Time: 4 mins
शरीर दिखने लगा है हड्डियों का ढांचा तो मोटे होने के लिए इस चीज को नाश्ते में खाना कर दीजिए शुरू, बढ़ने लगेगा मांस
Foods For Weight Gain: जानिए क्या खाने पर बढ़ने लगता है वजन. 

Weight Gain Food: लोगों की एक बड़ी संख्या है जो वजन घटाना चाहती है, लेकिन उन लोगों की गिनती भी कम नहीं है जो वजन बढ़ाना चाहते हैं. जिस तरह लोग मोटापे से परेशान रहते हैं उसी तरह जरूरत से ज्यादा पतले लोग (Thin People) भी अपने वजन में परिवर्तन देखना चाहते हैं. वजन बढ़ाने के लिए लोग अलग-अलग तरह की जद्दोजहद करते हैं लेकिन शरीर पर सबसे अच्छा असर खानपान का ही नजर आता है. खानपान में सही चीजें शामिल की जाएं तो शरीर हड्डियों का ढांचा नजर नहीं आता है और हड्डियों पर मांस नजर आने लगता है. यहां भी ऐसी ही एक चीज का जिक्र किया जा रहा है जो वजन बढ़ाने में मददगार है. यह चीज है सोयाबीन. जानिए किस तरह नाश्ते में सोयाबीन (Soyabean) खाने पर वजन बढ़ने में मदद मिल सकती है. 

रोजाना सेब का सिरका पीने पर शरीर पर कैसा असर पड़ता है, क्या सचमुच वजन होने लगता है कम, जानिए यहां 

वजन बढ़ाने के लिए कैसे खाएं सोयाबीन | How To Eat Soyabean For weight Gain 

सोयाबीन खाने पर शरीर को भरपूर मात्रा में प्रोटीन मिलता है. सोयाबीन अगर 100 ग्राम भी खाई जाए तो इससे शरीर को लगभग 36 ग्राम तक प्रोटीन मिल जाता है. इस चलते रोजाना नाश्ते में सोयाबीन खाने पर शरीर को अच्छी मात्रा में प्रोटीन (Protein) मिलता है जो वजन बढ़ाने और मसल्स बनाने में फायदेमंद हो सकता है. वहीं, सोयाबीन का सेवन शरीर के लिए और भी कई कारणों से फायदेमंद है, सोयाबीन बुरे कॉलेस्ट्रोल को कम कर सकता है और ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होने के चलते दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखता है. जानिए किन अलग-अलग तरीकों से सोयाबीन को डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है और सुबह के समय नाश्ते में इसे खाकर वजन बढ़ाया जा सकता है. 

सोयाबीन फ्राई 

वजन बढ़ाने के लिए सोयाबीन फ्राई बनाकर खाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले सोयाबीन को पानी में कुछ देर भिगोकर रखें. इसके बाद पैन में तेल डालकर आंच पर चढ़ाएं और उसमें थोड़ा घी (Ghee) डालें. घी गर्म हो जाने पर सोया चंक्स डालकर पकाएं. इसमें प्याज, मिर्च, टमाटर और अलग-अलग सब्जियां डालकर भी खा सकते हैं जिससे इसका पोषण और बढ़ जाए. 

सोयाबीन की खीर 

मोटे होने के लिए सोयाबीन की खीर डाइट में शामिल करके देखें. सोयाबीन की खीर बनाने के लिए गर्म पानी में सोयाबीन को भिगोकर रखें. इसके बाद निचोड़कर अलग रख लें. अब सोयाबीन काट लें. इसके बाद पैन में घी और सोयाबीन डालकर 2 मिनट पकाएं और फिर इसमें दूध, इलायची पाउडर और चीनी मिलाकर उबालें. इसमें सूखे मेवे डालें और स्वाद लेकर खाएं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बिना किसी शोर के कानों में गूंजती है आवाज, दर्द भी रहता है बना, बड़ी बीमारी का हो सकता है संकेत !
शरीर दिखने लगा है हड्डियों का ढांचा तो मोटे होने के लिए इस चीज को नाश्ते में खाना कर दीजिए शुरू, बढ़ने लगेगा मांस
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Next Article
गर्मियों में पार्लर जैसा ग्लो चाहिए तो घर पर ही लगाएं ये खास चीजें, चांद की तरह चमक उठेगा चेहरा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;