Skin Pigmentation: क्यों होती है चेहरे पर झाइयां? यहां जानिए समय रहते इस दिक्कत से कैसे बच सकती हैं आप

Pigmentation Causes: झाइयों के कारण चेहरे पर धब्बे नजर आते हैं जो चांद पर दाग जैसे लगते हैं. यहां जानिए किन वजहों से होती है पिग्मेंटेशन जिससे आप समय रहते इन आदतों में कर सकें सुधार. 

Skin Pigmentation: क्यों होती है चेहरे पर झाइयां? यहां जानिए समय रहते इस दिक्कत से कैसे बच सकती हैं आप

Skin Pigmentation Causes: चेहरे पर किन कारणों से होती है झाइयां जानें यहां. 

Skin Care: त्वचा पर झाइयां होना एक मेडिकल कंडीशन है जिसमें स्किन पर मेलानिन ज्यादा बनने लगता है और धब्बे नजर आने लगते हैं. मेलानिन एक तरह का पिग्मेंट है जो नेचुरल रंग का ही होता है और इसके जरूरत से ज्यादा प्रोडक्शन से हाइपरपिग्मेंटेशन (Hyperpigmentation) की समस्या होती है. झाइयों की दिक्कत आमतौर पर महिलाओं में देखने को मिलती है. यह बढ़ती उम्र में ज्यादा होती है और गाल या माथे पर अधिक नजर आती है. यहां जानिए वो कौनसे कारण हैं जिनसे चेहरे पर झाइयां (Jhaiyan) दिखने लगती हैं. समय रहते इन कारणों का पता लगाकर ही सावधानी बरती जा सकती है. 

घर पर चेहरा कर रही हैं ब्लीच तो ध्यान में जरूर रखें ये 5 बातें, कहीं झुलस ना जाए स्किन 

झाइयां होने के कारण | Causes Of Pigmentation 

झाइयों की दिक्कत हार्मोंस में बदलाव के चलते भी होती है और जेनेटिक्स भी इसकी वजहों की गिनती में शामिल है. लेकिन, ऐसे भी कई बाहरी कारण हैं जो झाइयों का कारण बनते हैं. इन बाहरी कारणों से परहेज करके आप झाइयों से बच सकते हैं. 

2 चम्मच बेसन चेहरे की सुंदरता में लगा सकता है चार-चांद, Besan Face Packs बनाने के तरीके जान लीजिए यहां 

सूरज की किरणें 

सूरज की हानिकारण किरणें भी झाइयों का कारण बन सकती हैं. स्किन में मौजूद मेलानिन (Melanin) सूरज से त्वचा को बचाए रखता है. लेकिन, जरूरत से ज्यादा धूप में रहने पर मेलानिन प्रभावित होता है. इससे स्किन सेल्स डैमेज होती हैं और मेलानिन जरूरत से कम या ज्यादा बनने लगता है. ऐसे में स्किन को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाए रखना जरूरी होता है. इसलिए धूप में कम से कम निकलना और धूप में निकलते हुए सनस्क्रीन लगाना बहुत जरूरी है. जिन महिलाओं को झाइयां होती दिखने लगें उन्हें खासतौर से घर के बाहर भी और घर के अंदर भी सनस्क्रीन लगानी चाहिए. 

18392mag

केमिकल वाले प्रोडक्ट्स 

स्किन पर जरूरत से ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी झाइयों की वजह बन जाता है. माथे और गालों केमिकल्स से स्किन झुलस भी जाती है जिससे झाइयां नजर आने लगती हैं. 
इसके अलावा, स्किन से बार-बार पसीना पोंछने से होने वाला घर्षण भी झाइयों (Pigmentation) की वजह बन सकता है. ऐसे में कोशिश करें कि आप बार-बार स्किन को टिशु पेपर से ना घिसें और ना ही केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करें. 

झाइयों के घरेलू उपाय 

अगर आपके चेहरे पर गहरी झाइयां हैं तो इन झाइयों को दूर करने के लिए इनपर आलू का रस (Potato Juice) लगाया जा सकता है. आलू के रस में खीरे का रस मिलाकर लगाने पर भी अच्छा असर दिखता है. इसके अलावा दूध का इस्तेमाल भी झाइयां हल्की करने में असरदार साबित होता है.

9nbao0bo

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा