घर पर चेहरा कर रही हैं ब्लीच तो ध्यान में जरूर रखें ये 5 बातें, कहीं झुलस ना जाए स्किन 

Bleaching Face: स्किन पर निखार लाने के लिए ब्लीच की जाती है. लेकिन, ब्लीच करते समय सावधानी बरतना जरूरी होता है. 

घर पर चेहरा कर रही हैं ब्लीच तो ध्यान में जरूर रखें ये 5 बातें, कहीं झुलस ना जाए स्किन 

How To Bleach Face: ब्लीच लगाते वक्त कुछ बातों का रखें ध्यान.

Skin Care: महीने या 15 दिनों में एकबार महिलाएं चेहरे पर ब्लीच लगाती हैं. चेहरे पर ब्लीच इसलिए लगाई जाती है ताकि स्किन पर निखार और चमक नजर आ सके. ब्लीच से त्वचा के छोटे-छोटे काले बाल त्वचा के रंग के हो जाते हैं जिससे त्वचा दमक जाती है. इसीलिए तीज-त्योहार पर खासतौर से महिलाएं ब्लीच (Bleach) करती हैं. लेकिन, चेहरे को ब्लीच करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. ध्यान ना दिया जाए तो त्वचा झुलस सकती है, जल सकती है और स्किन पर गहरे धब्बे पड़ सकते हैं. इसीलिए ब्लीच करने से पहले जान लें जरूरी बातें यहां. 

दूध में इस एक चीज को मिलाकर लगाना कर दिया शुरू, तो दूर हो जाएंगे आंखों के नीचे पड़े काले धब्बे 

ब्लीच करते समय क्या करें और क्या नहीं | Do's And Don'ts Of Bleaching Face 

चेहरा साफ करना ना भूलें

ब्लीच लगाने से पहले चेहरे को सही तरह से साफ करना बेहद जरूरी होता है. अगर स्किन ठीक तरह से क्लेंज नहीं होगी या स्किन पर ऑयल जमा होगा तो ब्लीच सही तरह से नहीं हो पाएगी और चेहरे से फिसलेगी. ब्लीच लगाने से पहले हाथ पर पैच टेस्ट जरूर कर लें. 

2 चम्मच बेसन चेहरे की सुंदरता में लगा सकता है चार-चांद, Besan Face Packs बनाने के तरीके जान लीजिए यहां 

ब्लीच और एक्टिवेटर की मात्रा

ब्लीच के साथ ही एक्टिवेटर दिया जाता है. एक्टिवेटर आमतौर पर ज्यादा दिया जाता है लेकिन जितना एक्टिवेटर दिया गया है आपको उतना का उतना ही इस्तेमाल नहीं करना होता है. एक्टिवेटर की जितनी मात्रा का इस्तेमाल करने के लिए ब्लीच के पैकेट पर लिखा है आपको बस उतना ही ब्लीच में मिलाकर लगना चाहिए. जरूरत से ज्यादा एक्टिवेटर से स्किन पीली पड़ सकती है और स्किन जलने (Skin Burn) की संभावना बढ़ जाती है. 

अपने बालों को रखें दूर 

चेहरे पर ब्लीच करते हुए बालों को जूड़े या चोटी में बांध लें. बाल अगर चेहरे पर आते रहेंगे तो ब्लीच से चिपक जाएंगे और चेहरे के साथ-साथ अनजाने में बाल भी ब्लीच हो जाएंगे. ऐसा ना हो इसीलिए ब्लीच लगाते समय बालों को चेहरे से खासा दूर रखना चाहिए. 

ot1i4ft8

ब्लीच लगाने का समय 

ब्लीच के पैकेट पर ब्लीच लगाने का निर्धारित समय लिखा होता है. आमतौर पर 15 से 20 मिनट के लिए ही ब्लीच लगाने की सलाह दी जाती है या उससे भी कम. इस समयसीमा से ज्यादा देर तक ब्लीच लगाए रखने की कोशिश ना करें. अगर आप बहुत ज्यादा देर तक यह सोचकर ब्लीच लगाए रखते हैं कि इससे चेहरे पर निखार ज्यादा आएगा या सुंदरता में इजाफा होगा तो आप गलत हैं. बहुत ज्यादा देर तक ब्लीच लगाए रखने से चेहरा झुलस सकता है और त्वचा को परमानेंट डैमेज (Skin Damage) हो सकता है. 

धूप से रहें दूर 

ब्लीच लगाने के बाद कभी भी धूप में निकलने की गलती नहीं करनी चाहिए. स्किन सेंसिटिव हो तो धूप का प्रभाव और अधिक तेजी से पड़ता है. इसके अलावा, ब्लीच को मिक्स करते समय भी ध्यान रखें कि आप उसे किसी मेटल के बर्तन में ना मिलाएं क्योंकि इससे ब्लीच के केमिकल्स मेटल के साथ रिएक्ट कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Couple Spotting: एयरपोर्ट पर दिखे कियारा आडवाणी और सिद्धार्थ मल्होत्रा