Skin Care : संतरे से पाएं ग्लोइंग स्किन, महंगी क्रीम्स भी इसके आगे हैं फेल

Orange Face Pack : पार्लर जाकर चेहरे पर कॉस्मेटिक्स को इस्तेमाल करने से अच्छा है घर पर ही कुछ ऐसा आजमाया जाए जिससे चेहरे को ऐसा ग्लो मिल सके जो महंगी क्रीम भी नहीं दे पाएगी. तो चलिए आज आपको एक ऐसे फल के बारे में बताते हैं जो स्किन पर नेचुरल ग्लो लाता है.

Skin Care : संतरे से पाएं ग्लोइंग स्किन, महंगी क्रीम्स भी इसके आगे हैं फेल

Skin Care Tips :चलिए आज आपको एक ऐसे फल के बारे में बताते हैं जो स्किन पर नेचुरल ग्लो लाता है.

आपके चेहरे पर पहले सी चमक नहीं रही और स्किन डल पड़ गई है, तो आपको इसकी खास  देखभाल करने की जरूरत है. डल स्किन का कारण डेड स्किन और स्किन के ऊपर जमी इम्प्योरिटीज़ होती हैं. सामान्य रूप से फेस वॉश लगाने से ये डेड स्किन नहीं निकलते और न ही इम्प्योरिटीज़ दूर होती है, इन्हें दूर करने के लिए फेस को खास ट्रीटमेंट की जरूरत पड़ती है. इसके लिए अधिकतर आप पार्लर जाकर फेशियल कराती हैं. लेकिन पार्लर जाकर चेहरे पर कॉस्मेटिक्स को इस्तेमाल करने से अच्छा है घर पर ही कुछ ऐसा आजमाया जाए जिससे चेहरे को ऐसा ग्लो मिल सके जो महंगी क्रीम भी नहीं दे पाएगी. तो चलिए आज आपको एक ऐसे फल के बारे में बताते हैं जो स्किन पर नेचुरल ग्लो लाता है.

संतरा यानी ऑरेंज एक ऐसा फल है जिसमें मिलने वाले तत्व हमारी स्किन को प्राकृतिक तरीके से साफ करते हैं और इसे निखारते हैं. आप इस नेचुरल ग्लो के लिए घर पर ही ऑरेंज फेशियल कर सकती हैं. यहां हम आपको स्टेप बाय स्टेप ऑरेंज फेशियल की डिटेल बता रहे हैं.


ऑरेंज फेस क्लींजर 

इस ऑरेंज फेस क्लींजर से फेस के पोर्स में जमी गंदगी दूर होती है. ऑरेंज में अच्छी मात्रा में विटामिन सी मिलता है जो आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है और स्किन का टेक्शचर भी सुधारता है. 

इसके लिए चाहिए:  

  • 1 छोटा चम्मच संतरे का रस
  • 1 चम्मच शहद

बनाने और लगाने का तरीका  

एक छोटे से प्याले में संतरे के रस और शहर को मिलाएं, इस तरह आपका ऑरेंज क्लींजर रेडी है. इस होम मेड क्लींजर को अपने फेस और नेक पर लगाएं और इसके करीब पांच मिनट के लिए छोड़ दें.  पांच मिनट के बाद गीले तौलिए या वेट वाइप से इसे साफ कर लें.

ऑरेंज फेस स्क्रब 

संतरे से तैयार फेस स्क्रब आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करता है. एक्सफोलिएशन स्किन के लिए बहुत अहम है, इससे आपकी स्किन पर आई आउटर डेड लेयर हट जाती है और हेल्दी लेयर सामने आती है. इस संतरे के स्क्रब से आपकी स्किन पर ग्लो आ जाएगा.

आपको चाहिए:  

  • 1 बड़ा चम्मच संतरे का रस
  • 1 छोटा चम्मच चीनी
  • 1 छोटा चम्मच नारियल का तेल

बनाने और लगाने का तरीका

एक छोटे प्याले में संतरे का रस, चीनी और नारियल का तेल मिक्स कर लें. पहले अपने फेस को पानी से गीला कर लें और अब स्क्रब पूरे चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इस स्क्रब के साथ सर्कुलर मोशन में हल्के-हल्के हाथों से मसाज करें. चेहरे पर अधिक जोर न डालें नहीं तो रैशेज पड़ सकते हैं, पांच मिनट तक मसाज के बाद अब इसे धो दें.

अपने चेहरे को भाप दें 
फेशियल के अच्छे नतीजों के लिए चेहरे को स्टीम देना भी ज़रूरी है. इससे फेस के पोर्स सॉफ्ट हो जाएंगे और गन्दगी भी निकल जाएगी. आप बर्तन में पानी गर्म करके भाप ले सकते हैं या फिर गर्म पानी में तौलिए को भिगो कर फेस पर रख दें. 


ऑरेंज फेस क्रीम से मसाज
मसाज करने से न ही केवल स्किन डिटॉक्सीफाई होती है बल्कि ये आपकी त्वचा पर निखार लाता है. चेहरे पर मसाज करते समय कई सारे एक्यूप्रेशर पॉइंट्स टारगेट होते हैं और बॉडी का डिटॉक्सिफिकेशन होता है.

चाहिए ये दो चीजें

  • 1 छोटा चम्मच संतरे का रस
  • 2 चम्मच एलोवेरा जूस

ऐसे बनाएं और लगाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक कटोरी में संतरे का रस और ऐलोवेरा जेल लेकर मिक्स करें. अब इस पेस्ट से चेहरे को मसाज करें. ध्यान रहे कि हमेशा ऊपर की ओर स्ट्रोक करते हुए मसाज लें. इस तरह आप करीब 7-10 मिनट तक मसाज करें और फिर बची हुई क्रीम को फेस से साफ कर लें.