Aloe vera For Skin & Hair: त्वचा और बालों को सुंदर बनाने के लिए जानिए कैसे घर पर बनाएंगे एलोवेरा बटर

एलोवेरा का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा और बालों को सुंदर बना सकते हैं. एलोवेरा में विटामिन ए (Vitamin A) भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत जरूरी है.

Aloe vera For Skin & Hair: त्वचा और बालों को सुंदर बनाने के लिए जानिए कैसे घर पर बनाएंगे एलोवेरा बटर

त्वचा और बालों के लिए घर पर बनाएं एलोवेरा बटर (Aloe Vera Butter)

खास बातें

  • एलोवेरा में विटामिन ए (Vitamin A) भरपूर मात्रा में पाया जाता है
  • एलोवेरा बटर आपके बालों और त्वचा के लिए कंडीश्नर का काम करता है
  • एलोवेरा बटर त्वचा पर होने वाले दाग धब्बों को भी दूर करता है
नई दिल्ली:

हम सभी जानते हैं कि एलोवेरा (Aloe Vera) हमारी त्वचा और बालों के लिए प्रकृति का दिया हुआ एक तोहफा है. आप सभी जानते होंगे की एलोवेरा हमारी त्वचा और बालों के लिए कितना फायदेमंद है और इसे हम अपनी त्वचा और बालों के लिए कैसे इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, हम यहां आपको तव्चा और बालों के लिए एलोवेरा इस्तेमाल करने के कुछ अलग तरीके बताएंगे.

सभी के घरों में एलोवेरा का पौधा लगा हो ये जरूरी नहीं, और न ही ये भी संभव है कि आप हर रोज एलोवेरा का ताजा जेल निकालकर उसे इस्तेमाल करें. लेकिन इसके बावजूद अगर आप एलोवेरा को हर रोज इस्तेमाल करके उसके फायदे चाहते हैं, तो इसके भी तरीके हैं. ऐसे कई तरीके हैं, जिनसे आप हर रोज एलोवेरा का इस्तेमाल करके अपनी त्वचा और बालों को सुंदर बना सकते हैं. घर पर ही एलोवेरा बटर बनाने का एक बहुत ही आसान तरीका है, जो हम आपको बताने जा रहे है. एलोवेरा में विटामिन ए (Vitamin A) भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपकी त्वचा और बालों के लिए बहुत जरूरी है.

घर पर ही एलोवेरा बटर (Aloe Vera Butter) बनाने के लिए आप को सिर्फ दो चीजों की जरूरत है. इससे हर रोज आपका समय भी बर्बाद नहीं होगा और इसका दूसरा फायदा ये है कि आप इसे लेकर कहीं भी जा सकते हैं. इसके लिए आपको चाहिए शिया बटर (Shea Butter), जो कि एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है. ये त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. आपकी त्वचा को डल और एजी होने से बचाता है. इसके साथ ही ये बालों के लिए भी बहुत फायदेमंद है. ये बालों को झड़ने से बचाता है.

ये एलोवेरा बटर आपके बालों और त्वचा के लिए कंडीश्नर का काम करता है. ये बालों के मुलायम औऱ चमकदार बनाने के साथ ही बालों को तेजी से बढ़ने में मदद करता है. इसके अलावा ये बालों में रूसी की समस्या, खुजली को भी दूर करता है. ये एलोवेरा बटर त्वचा पर होने वाले दाग धब्बों को भी दूर करता है.

कैसे बनाएंगे एलोवेरा बटर (Aloe vera Butter)?

आपको चाहिए-

1/3 शिया बटर (Shea Butter)

3 चम्मच एलोवेरा जेल

बनाने की तरीका-

सबसे पहले एक बाउल में एलोवेरा जेल और शिया बटर को डालेंगे. फिर इसे खूब अच्छे से मिला लेंगे. फिर इसे एक डब्बे में भरेंगे. फिर इसे किसी ठण्डी जगह पर रख देंगे। आप इस एलोवेरा बटर को 2 हफ्तों तक रख सकते हैं. ये खराब नहीं होगा. इसमें आप विटामिन ई (Vitamin E) ऑयल भी मिल सकते हैं. जो आपके बालों और त्वचा दोनों के लिए ही फायदेमंद है.


कैसे इस्तेमाल करें ?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एलोवेरा बटर को आप अपने बालों को धोने से पहले हेयर मास्क की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसको आप बाल धोने के बाद हेयर सेरम की तरह भी लगा सकते हैं. अगर आप की आंखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियां हैं, तो इसे आप आखों के नीचे भी लगा सकते हैं.