Home Remedies: पैरों के तलवों में होने वाली जलन और दर्द बर्दाश्त से बाहर हो उससे पहले ही अपना लें ये उपाय, दिक्कत हो जाएगी दूर

Burning Sensation in Feet: मौसम चाहे कोई भी हो लेकिन पैरों में जलन और खुजली की समस्या किसी को भी कभी भी हो सकती है. इससे इन आसान से उपायों से छुटकारा पाया जा सकता है.

Home Remedies: पैरों के तलवों में होने वाली जलन और दर्द बर्दाश्त से बाहर हो उससे पहले ही अपना लें ये उपाय, दिक्कत हो जाएगी दूर

Itchy Feet: पैरों में होने वाली जलन और खुजली के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय.

Home Remedies: पैरों के तलवों में जलन (Burning sensation in feet) एक बेहद आम समस्या है. कुछ लोगों को ये परेशानी गर्मी या सर्दी के मौसम में होती है, तो कुछ लोगों को किसी भी मौसम में पैरों की जलन परेशान कर देती है. वैसे तो पैर के तलवों में जलन के कई कारण होते हैं, जैसे यूरिक एसिड का बढ़ जाना, कैल्शियम या विटामिन बी की कमी. कई बार ये मौसम की वजह से या डायबिटीज के कारण भी होता है. डॉक्टरी भाषा में इसे बर्निंग फीट सिंड्रोम (Burning Feet Syndrome) कहा जाता है. अगर आप या आपका कोई अपना इस समस्या से परेशान है तो घबराएं नहीं, यहां हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप तलवों की जलन को खत्म कर सकते हैं. 

पैरों में होने वाली जलन के घरेलू उपाय |  Home Remedies for Burning Sensation in Feet  

नमक का पानी

तलवों में जलन दूर करने के लिए ये काफी पुराना और आजमाया हुआ नुस्खा है. बाल्टी में पानी लेकर उसमें सेंधा नमक मिला लें और इस पानी में पैर डालकर कुछ देर बैठे. अगर आप चाहें तो मौसम के हिसाब से पानी को गुनगुना या गर्म भी कर सकते हैं. कुछ लोग इस पानी में सिरका भी मिला लेते हैं. इसकी एंटी फंगल प्रॉपर्टीज पैरों के इंफेक्शन को भी दूर करती हैं. 

हल्दी

हल्दी गुणों की ऐसी खान है जिसका इस्तेमाल सैकड़ों बीमारियों के लिए किया जाता है. पैरों में जलन होने पर भी हल्दी को नारियल के तेल में मिलाकर तलवों पर लगाने से राहत मिलती है. इसके एंटीबायोटिक और एंटी बैक्टीरियल गुण पैरों की जलन और इन्फेक्शन दोनों को कम करते हैं. 

ज्यादा पानी पिएं

कई बार शरीर में टॉक्सिंस की अधिकता के कारण भी तलवों में दर्द और जलन महसूस होती है. ऐसे में पानी का सेवन अधिक करना चाहिए. भरपूर पानी पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिंस भी यूरिन के साथ बाहर निकल जाते हैं और पैरों में होने वाली जलन से राहत मिलती है. 

एक्सरसाइज करें

ये बेहद जरूरी है कि हमारे शरीर को कुछ न कुछ व्यायाम मिलता रहे. एक्सरसाइज करने से शरीर में रक्त संचार ठीक ढंग से होता रहता है. बेहतर रक्त संचार के कारण तलवों में जलन (Burning Feet) और दर्द की स्थिति में भी आराम मिलता है . 

एलोवेरा, नारियल तेल और कपूर

तलवों में होने वाली जलन के लिए ये एक रामबाण औषधि है. एलोवेरा के पल्प या जेल में नारियल का तेल और देशी कपूर मिला लें. इस मिश्रण को पैरों के तलवों पर हल्के हाथ से लगाएं. इससे पैरों को ठंडक का एहसास होगा और जलन से राहत मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तेलुगू अभिनेत्री प्रगति का #UpYourGame वर्कआउट