रोजाना लिपस्टिक लगाती हैं तो होंठो को पंहुचा रही हैं नुकसान, रोज-रोज Lipstick लगाने के भी होते हैं साइड इफेक्ट्स 

Lipstick Side Effects: अनेक महिलाएं रोजाना लिपस्टिक लगाती हैं. लेकिन, लिपस्टिक के भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं, जानें यहां. 

रोजाना लिपस्टिक लगाती हैं तो होंठो को पंहुचा रही हैं नुकसान, रोज-रोज Lipstick लगाने के भी होते हैं साइड इफेक्ट्स 

Side Effects Of Lipstick: रोजाना लिप्सटिक लगाने पर होंठों पर पड़ता है असर. 

Skin Care: लिपस्टिक मेकअप का ऐसा हिस्सा है जिसके बिना पूरे चेहरे के मेकअप को अक्सर अधूरा ही माना जाता है. लिपस्टिक अलग-अलग रंगों की होती हैं और अलग-अलग तरह के केमिकल्स से बनी होती हैं. आजकल बहुत से ब्रांड्स हर्बल लिपस्टिक भी बनाते हैं. इन लिपस्टिक (Lipstick) के प्रकार भी कई होते हैं, जैसे मैट लिपस्टिक, ग्लॉसी लिपस्टिक, क्रीमी मैट, क्रेयोन और लिक्विड वगैरह. लड़कियां अगर लाल लिपस्टिक रोजाना नहीं लगातीं तो नेचुरल शेड्स जैसे ब्राउन, बेज या पिंक को चुनती हैं. लेकिन, लिपस्टिक का रंग और ब्रांड चाहे कोई भी हो, लिपस्टिक के कई साइड़ इफेक्ट्स (Lips Side Effects) भी हो सकते हैं जिस चलते इसे रोजाना लगाने से परहेज के लिए कहा जाता है. 

बेसन और कॉफी से बनने वाला यह बॉडी क्लेंजर निखार देगा चेहरे के साथ हाथ-पैर भी, बस डालना होगा एक सीक्रेट इंग्रीडिएंट  

रोजाना लिपस्टिक लगाने के साइड इफेक्ट् | Side Effects Of Applying Lipstick Daily 

पिग्मेंटेशन 

रोज-रोज लिपस्टिक लगाना होंठों की पिग्मेंटेशन का कारण बन सकता है. बिना किसी लिप बाम या यूवी प्रोटेक्शन वाले प्रोडक्ट को लगाए सिर्फ लिपस्टिक का रोज-रोज इस्तेमाल करना होठों की नेचुरल रंगत को बदल सकता है. 

बरसात के मौसम में बाल चिपचिपे नजर आने लगते हैं, इन 5 टिप्स को आजमाकर Greasy Hair को कह दीजिए बाय-बाय

होंठों का कटना-फटना 

लिपस्टिक मैट, क्रीमी मैट या फिर लिक्विड हो सकती है लेकिन यह होंठों को कोई प्राकृतिक नमी नहीं देती बल्कि रूखा-सूखा बनाने में योगदान देती है. ऐसे में लिपस्टिक रोज अगर लगानी पड़ भी रही है तो लिप केयर (Lip Care) पर ध्यान देना जरूरी है. 

bgn5o4g8

सेहत को नुकसान 

लिपस्टिक होंठों पर लगाई जाती है और उसपर जीभ भी लगती रहती है. यह साफ है कि लिपस्टिक सीधा मुंह में जाती है और मुंह से पेट में. इस चलते लिपस्टिक के केमिकल्स (Chemicals) भी पेट में चले जाते हैं और सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं. इससे इंफेक्शन भी हो सकता है और शरीर के अंदरूनी अंगों को नुकसान भी. 

स्किन एलर्जी 

लिपस्टिक अगर जरूरत से ज्यादा केमिकल वाली हो तो सिर्फ होंठों के लिए ही नहीं बल्कि आस-पास की स्किन के लिए भी नुकसानदायक होती है. केमिकल वाली लिपस्टिक से होंठों पर खुजली और जलन हो सकती है, साथ ही होंठों के आस-पास की स्किन भी प्रभावित होती है. 

lip care 620x350

Photo Credit: Istock/petrunjela

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

दीपिका पादुकोण, कियारा आडवाणी और अन्य सेलेब्स एयरपोर्ट पर हुए स्पॉट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com