क्या ठंड में पपीता खाना चाहिए, जानें सर्दी में Papaya खाने का सही तरीका

Papaya health benefits : कुछ फल और सब्जियां ऐसी भी हैं जो ठंडी गर्मी दोनों ही मिलती हैं जिसमें पपीता शामिल है. ऐसे में लोग समझ नहीं पाते हैं कि इसका सेवन किस मौसम में करना ज्यादा फायदेमंद होता है.

क्या ठंड में पपीता खाना चाहिए, जानें सर्दी में Papaya खाने का सही तरीका

रात के समय इसका सेवन करने से वातरोग हो सकता है.

Papaya benefits in winter : सर्दी के मौसम में मंडी रंग-बिरंगी सब्जियों और फलों से सजी होती है. इस मौसम में सब्जी और फल दोनों ही बहुत सस्ते दामों पर मिलते हैं. कुछ फल और सब्जियां ऐसी भी हैं जो ठंडी गर्मी दोनों ही मिलती हैं जिसमें पपीता शामिल है. ऐसे में लोग समझ नहीं पाते हैं कि इसका सेवन किस मौसम में करना ज्यादा फायदेमंद होता है. ऐसे में आपको इस लेख में हम बताएंगे पपीता ठंड के मौसम में खाना चाहिए या नहीं.वेडिंग पार्टी से एक रात पहले करिए इस तरीके से स्किन केयर, चेहरे पर आ जाएगा गोल्डन ग्लो

सर्दी में पपीता खाने के लाभ

1- आपको बता दें कि पपीते की तासीर गरम होती है, ऐसे में इसको सर्दी के मौसम में खाना ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. इस फल को ठंड में खाना सुरक्षित है बिल्कुल.

2- आप सर्दियों में पपीते को नाश्ते में खा सकते हैं. लेकिन ध्यान रहे इसके साथ आप कोई और चीज ना खाएं, खासकर दूध और पनीर. इससे शरीर में अपच और गैस की समस्या हो सकती है. 

3- रात के समय इसका सेवन करने से वातरोग हो सकता है. इसलिए पपीते को दिन में ही खाएं. यह आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ाता है. पपीते में विटामिन A, विटामिन C के साथ अन्य ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो सर्दियों में स्किन को हेल्दी बनाने में मदद करते हैं. 

4- वहीं, इसके सेवन से आप अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करें. इसके नुकसान भी आपको उठाने पड़ सकते हैं. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com