शैंपू करते वक्त क्या आप भी करती हैं ये गलतियां, वक्त रहते सुधार लीजिये यह Mistakes नहीं तो झड़ जाएंगे सारे बाल

Hair care tips : आप चाहती हैं कि आपके बाल सुंदर और चमकदार बनें तो सबसे पहले शैंपू करने के तरीके में बदलाव लाना होगा. क्योंकि कुछ गलतियां हैं जो लोग अनजाने में कर जाते हैं जिसके कारण बाल डैमेज हो जाते हैं. 

शैंपू करते वक्त क्या आप भी करती हैं ये गलतियां, वक्त रहते सुधार लीजिये यह Mistakes नहीं तो झड़ जाएंगे सारे बाल

Hair wash बहुत गरम और ठंडे पानी से न करें.

खास बातें

  • सहीं शैंपू का चुनाव करें.
  • हेयर ऑयलिंग है बहुत जरूरी.
  • माइक्रो फाइबर टॉवेल से बाल सुखाएं.

Hair wash mistakes : बालों का टूटना झड़ना, ड्राई हो जाना गर्मी के मौसम में तो आम बात है. कारण तेज धूप और पसीना, लेकिन इसके अलावा भी एक गलत आदत की वजह से हमारे बाल की सेहत खराब होने लगती है. असल में शैंपू (hair shampoo) करते वक्त लोग कुछ ऐसा गलतियां कर जाते हैं जिसके कारण बालों की स्थिति दिन प्रतिदिन खराब होने लगती है. इसलिए हेयर वॉश के समय थोड़ा एहतियात बरतना है जिससे बाल खराब नहीं होंगे.


 

दांतों में दिखने वाले काले कीड़ों से छुटकारा दिलाता है घर पर बना यह हर्बल पाउडर, बच्चों और बड़ों सभी की Teeth Cavity होगी दूर

शैंपू करते वक्त न करें ये गलतियां | avoid these mistakes while hair wash

सही शैंपू चुनें

बालों को सुंदर और चमकदार बनाने में शैंपू अहम भूमिका निभाता है. अगर आप अपने बालों के अनुसार शैंपू लगाएंगे तो आपके बाल की सेहत अच्छी बनी रहेगी. 

हेयर वॉश अच्छे से करें

हेयर वॉश करते वक्त बहुत से लोग जल्दी में रहते हैं जिसके कारण वे बालों को रगड़ना शुरू कर देते हैं जिससे बाल टूटने लगते हैं, जो कि गलत है. जल्दी में आपको कहीं निकलना है तो आप ड्राई शैंपू का इस्तेमाल करें बजाय धोने के.

ऑयलिंग जरूर करें

बाल की चमक और ग्रोथ के लिए उन्हें तेल से मसाज देना बहुत जरूरी है. आपको बता दें कि हफ्ते में एक बार हेयर ऑयलिंग करें. इससे आपके बाल सेहतमंद बने रहेंगे. ज्यादातर लोग बिना ऑयलिंग के ही बाल धो लेते हैं जिसके कारण बाल टूटने झड़ने लग जाते हैं.

नॉर्मल पानी से धोएं 

हेयर वॉश के लिए बहुत ठंडा या गरम पानी का इस्तेमाल न करें. इससे बाल जल्दी डैमेज हो जाते हैं इसलिए सामान्य पानी का ही इस्तेमाल करें. वहीं बालों को सुखाने के लिए आप माइक्रोफाइबर टॉवल का प्रयोग करें इससे बाल मुलायम होते हैं और झड़ते भी नहीं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com