विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 19, 2022

Sawan के व्रत में इन चीजों को फलाहर में होना है जरूरी, जानिए क्या हैं वो सात्विक फूड

Sawan vrat thali : सावन के व्रत में अगर आप चाहते हैं कि स्वास्थ्य भी अच्छा रहे और व्रत भी अच्छे ढंग से संपन्न हो जाए तो यहां बताए जा रहे सूपरफूड को अपनी थाली में जरूर शामिल कर लें.

Read Time: 3 mins
Sawan के व्रत में इन चीजों को फलाहर में होना है जरूरी, जानिए क्या हैं वो सात्विक फूड
Falahar : मखाने की खीर को करिए फलाहार में शामिल, नहीं होगी पोषक तत्वों की कमी.

Sawan falahar thali : अगर आप सावन के पांचों सोमवार पर उपवास रखती हैं, तो आपको कुछ जरूरी बातों को ध्यान में रखना पड़ेगा ताकि व्रत में आपका स्वास्थ्य भी अच्छा रहे और व्रत भी अच्छे ढंग से संपन्न हो. आपको बता दें कि कोई भी फास्ट हो उसमें सात्विक भोजन ही खाया जाता है तभी वह सफल माना जाता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि उपवास खोलते समय किन फूड्स (food in vrat) का होना थाली में सबसे ज्यादा जरूरी है. तो चलिए जानते हैं इस लेख में.

उपवास में इन फूड्स को करें शामिल

- मखाने की खीर आप अपने फलाहार में जरूर शामिल करें. इससे आप ऊर्जावान भी रहेंगे और आपकी थाली भी सात्विक होगी. आपको बता दें कि 100 ग्राम मखाने में 347 कैलोरी होती है. इसमें 9.7 ग्राम प्रोटीन और 14.5 ग्राम फाइबर होता है. इसमें भरपूर मात्रा में कैल्शियम भी पाई जाती है.

- सिंघाड़े के आटे की पूरी भी व्रत में खाना बहुत हेल्दी होता है. इससे आपका पेट भी अच्छे से भर जाता है और शरीर को न्यूट्रिएंट्स भी मिलते हैं. इसमें विटामिन-ए, सी, मैंगनीज, थायमाइन, कर्बोहाईड्रेट, टैनिन, सिट्रिक एसिड, रीबोफ्लेविन, एमिलोज, फास्फोराइलेज, एमिलोपैक्तीं, बीटा-एमिलेज, प्रोटीन, फैट और निकोटेनिक एसिड जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं.

- मूंगफाली और आलू की सब्जी भी आप बनाकर इस व्रत में खा सकते हैं. यह भी सात्विक भोजन में आता है. इसमें विटामिन, मिनरल्स, न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है। इसके अलावा विटामिन-बी, कॉम्प्लेक्स, नियाचिन, रिबोफ्लेविन, थियामिन, विटामिन B6, विटामिन B9 और पेंटोथेनिक एसिड पाया जाता है, जो आपको व्रत में भी एनर्जेटिक रखने का काम बखूबी करते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लीची भिगोकर खाना क्यों है जरूरी जानिए यहां, बिना सोक्ड लीची आपकी सेहत को कर सकता है खराब
Sawan के व्रत में इन चीजों को फलाहर में होना है जरूरी, जानिए क्या हैं वो सात्विक फूड
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Next Article
दुनिया का सबसे खुशहाल देश फिनलैंड की कर रहे हैं ट्रिप प्लान, तो इन टॉप 4 डेस्टिनेशन की जरूर करें सैर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;