गर्मियों में दूध में इस पाउडर को मिलाकर पीने से नहीं लगेगी लू, इसके अलावा मिलेंगे 4 बड़े फायदे

गर्मी के मौसम में लोग फल और सब्जियों का जूस खूब पीते हैं. इसके अलावा सत्तू पीते हैं या फिर खाते हैं. यह गर्मियों का सूपरफूड माना जाता है. इसको आप अगर दूध में मिलाकर पीते हैं तो यह पेट को ठंडा रखने के साथ 5 और फायदे शरीर को पहुंचाएगी

गर्मियों में दूध में इस पाउडर को मिलाकर पीने से नहीं लगेगी लू, इसके अलावा मिलेंगे 4 बड़े फायदे

गर्मी के मौसम में शरीर का एनर्जी लेवल थोड़ा स्लो हो जाता है, ऐसे में इसका सेवन आपको ऊर्जावान बनाएगा.

Summer food : गर्मियों के दिनों में खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि इस मौसम पाचन क्रिया बहुत स्लो हो जाती है. जिसके कारण हमें डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना होता है, जो हमारे हाजमे को दुरुस्त रखे. इसलिए गर्मी के मौसम में लोग लिक्विड फूड को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं. गर्मी के मौसम में लोग फल और सब्जियों का जूस खूब पीते हैं. इसके अलावा सत्तू पीते हैं या फिर खाते हैं. यह गर्मियों का सूपरफूड माना जाता है. इसको आप अगर दूध में मिलाकर पीते हैं तो यह पेट को ठंडा रखने के साथ 3 और फायदे शरीर को पहुंचाएंगी. तो आइए जान लेते हैं.

क्या आपकी डबल चिन प्रोफाइल पिक्चर को खराब कर रही है, तो करिए ये योगासन गलने लगेगी ठुड्डी की चर्बी

1- सबसे पहले बात करते हैं इसके पोषक तत्वों की - सत्तू प्रोटीन का रिच सोर्स है. इसके अलावा, सत्तू में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे कई तरह के पोषक तत्व होते हैं.जब इसे दूध के साथ मिक्स करके पिया जाता है, तो यह पोषण प्रोफाइल को बढ़ाता देता है.

2- गर्मी के मौसम में शरीर का एनर्जी लेवल थोड़ा स्लो हो जाता है, ऐसे में इसका सेवन आपको ऊर्जावान बनाए रखेगा. इसके अलावा जिन लोगों को बॉडी में खून की कमी हो गई है, उन्हें इसे जरूर खाना या पीना चाहिए.

3- गर्मी में पाचन तंत्र लोगों का थोड़ा कमजोर हो जाता है, ऐसे में इसका सेवन पेट संबंधी परेशानियों से जैसे- गैस, अपच, लूज मोशन आदि में राहत देता है.

4- दूध के साथ सत्तू का सेवन करने से वेट लॉस में मदद मिलती है. इसे आप वेट लॉस डाइट का एक हिस्सा भी बना सकते हैं.

5- यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत रखने का काम करता है. इसके अलावा यह आपकी बॉडी को भी हाइड्रेट रखता है. लेकिन इसको रेग्यूलर डाइट का हिस्सा बनाने से पहले हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लीजिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com