सर्दी-जुकाम में इसकी चाय पीने से गले की खराश हो जाती है ठीक, नाक का बहना भी जाता है रुक

Gharelu ilaj: जब सर्दी जुकाम हो जाता है तो गले में खराश, खांसी, सीने में कफ आदि की परेशानी होने लगती है. जिसको ठीक करने के लिए लोग अंग्रेजी दवाईयों का सेवन करने लग जाते हैं. जबकि अगर घरेलू इलाज किए जाएं तो इससे तुरंत राहत मिल जाती है.

सर्दी-जुकाम में इसकी चाय पीने से गले की खराश हो जाती है ठीक, नाक का बहना भी जाता है रुक

Haldi वाली चाय सर्दी जुकाम में बहुत फायदेमंद साबित होती है.

Cold cough remedy : जैसे ही मौसम बदलता है सेहत संबंधी परेशानियां शुरू हो जाती हैं. सर्दी जुकाम होना तो तय है मौसम बदलने के साथ. और जब सर्दी जुकाम हो जाता है तो गले में खराश, खांसी, सीने में कफ आदि की परेशानी होने लगती है. जिसको ठीक करने के लिए लोग अंग्रेजी दवाईयों का सेवन करने लग जाते हैं. जबकि अगर घरेलू इलाज (gharelu ilaj) किए जाएं तो इससे तुरंत राहत मिल जाती है. तो चलिए जानते हैं हल्दी वाली चाय के फायदे क्या हैं.

हल्दी वाली चाय के फायदे क्या हैं ? | benefit of haldi wali chai

black tea benefits

  • सर्दी जुकाम में आपको हल्दी वाली चाय जरूर पीनी चाहिए. इसके एंटीऑक्सिडेंट, एंटीवायरल, एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटीफंगल गुण आपको बहुत जल्दी आराम पहुंचाते हैं. साथ ही यह औषधि  डिटॉक्स करने और फ्री रेडिकल डैमेज से लड़ने में मदद करता है.

  • हल्दी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमतो को बढ़ाने का काम करता है. इसमें मौजूद करक्यूमिन नामक तत्व आपको आंतरिक रूप से मजबूत बनाए रखने काम करती है. 

  • - हल्दी आपके पेट की सेहत के लिए भी बहुत अच्छी होती है. इसके सेवन से मव त्याग करने में सहायता मिलता है. इससे आपकी आंत मजबूत होती है.

  • हल्दी लीवर को भी मजबूत करने का काम करती है. यह ब्लड को डिट़क्सीफाई करने का काम बखूबी करती है. इसल लिहाज से भी हल्दी बहुत फायदेमंद है.

  • आप सर्दी जुकाम में हल्दी वाली चाय बनाने के लिए हल्दी, अदरक, काली मिर्च, शहद और पानी चाहिए. अब इन सभी को अच्छे से उबाल लीजिए जब तक कि वो आधा कप ना हो जाए.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मुंबई में स्पॉट हुईं बॉलीवुड अभिनेत्री कृति सेनन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com