Kesar से भी मिल सकते हैं लंबे और घने बाल, बस इस तरह बनाना होगा केसर को अपने Hair Care रूटीन का हिस्सा

Saffron in Hair Care Routine: बालों को लंबा, घना और खूबसूरत बनाने के लिए इस तरह करें केसर का इस्तेमाल. इसकी थोड़ी सी मात्रा भी कमाल कर सकती है. 

Kesar से भी मिल सकते हैं लंबे और घने बाल, बस इस तरह बनाना होगा केसर को अपने Hair Care रूटीन का हिस्सा

  Saffron For Hair: बालों पर इस तरह लगाएं केसर. 

खास बातें

  • केसर से बनाए हेयर मास्क.
  • इस तरह होगा बालों को फायदा.
  • लंबे और घने बनेंगे केसर के इस्तेमाल से बाल.

Hair Care: हेयर केयर में आएदिन कई तरह की घरेलू चीजों का इस्तेमाल होता है जो बालों को प्राकृतिक सौंदर्य देने के साथ-साथ घना और मजबूत भी बनाने हैं. ऐसी ही एक कमाल की चीज है केसर. आमतौर पर केसर को स्किन या सेहत के लिए प्रयोग में लाया जाता है, लेकिन, बालों (Hair Care) के लिए भी केसर (Saffron) कुछ कम फायदेमंद नहीं है. देखा जाए तो केसर एक महंगा मसाला (Spice) है लेकिन आपको इसके सीमित इस्तेमाल से ही बालों में असर दिखने लगेगा. आइए जानें केसर (Kesar) को बालों में लगाने का सही तरीका. 


हेयर केयर रूटीन में केसर | Saffron in Hair Care Routine

बालों में केसर लगाने पर इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण बालों को झड़ने से रोकते हैं, यह स्कैल्प को साफ करने का काम करता है, इससे हेयर ग्रोथ (Hair Growth) को बढ़ावा मिलता है और डैमेज हुए बाल (Damaged Hair) ठीक होते हैं. केसर को आप अपने आम तेल में मिलाकर भी बालों पर लगा सकते हैं या अपने शैंपू में मिलाकर हेयर वॉश कर सकते हैं. इसके अलावा केसर को इन 2 तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है. 

केसर टॉनिक 

बालों के लिए आप केसर से हेयर टॉनिक (Hair Tonic) बना सकती हैं. इस हेयर टॉनिक को बनाने के लिए आपको केसर और बादाम के तेल की जरूरत होगी. आप चाहे तो जैतून के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. 
सबसे पहले तेल में केसर को मिलाकर धीमी आंच पर कुछ मिनटों के लिए पकाएं. जब केसर पूरी तरह अपना रंग छोड़ दे और पक जाए तो उसे ठंडा करके एक साफ शीशी में भरकर रख दें. इस तैयार टॉनिक से बालों की हेड मसाज करें. 

केसर हेयर मास्क 

बालों को केसर से धोने पर बालों की चमक बढ़ती है और बाल लंबे होते हैं. दूध के साथ केसर का हेयर वॉश बनाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले 4 से 5 केसर के छल्ले लें और उन्हें एक चौथाई कप दूध में डालें. अब इस मिश्रण में एक चम्मच मुलेठी का पाउडर मिलाएं. आपको इस तैयार दूध को बालों में कम से कम एक घंटे लगा कर रखना है. एक घंटे बाद बाल धो लें. इस हेयर मास्क (Hair Mask) को हर 15 दिन में एक बार लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कोलकाता में मशहूर गायक केके का एक कार्यक्रम के बाद निधन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com