नारियल तेल को लगाना शुरू कर दिया इस तरह तो घने और काले हो जाएंगे बाल, डाई को उठाकर फेंक देंगे आप 

Coconut Oil For White Hair: सफेद बालों से परेशान लोगों को हर महीने हेयर डाई लगानी पड़ती है. लेकिन, नारियल तेल का सही तरह से इस्तेमाल किया जाए तो यह बालों को काला करने में असरदार होता है. 

नारियल तेल को लगाना शुरू कर दिया इस तरह तो घने और काले हो जाएंगे बाल, डाई को उठाकर फेंक देंगे आप 

How To Darken White Hair: बालों को काला करने के लिए इस तरह लगाया जा सकता है नारियल का तेल. 

White Hair: सफेद बाल उम्र बढ़ने की निशानी कहे जाते हैं लेकिन उम्र चाहे कोई भी बाल सफेद हो सकते हैं. बालों की सही तरह से देखरेख ना की जाए या फिर केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल, धूप में जरूरत से ज्यादा रहना, जेनेटिक्स और पोषण की कमी भी बालों को सफेद बनाने का काम करती है. ऐसे में बाल सफेद नजर आने लगते हैं तो उन्हें काले करने की जरूरत पड़ती है. आमतौर पर बालों पर हर महीने डाई (Hair Dye) लगाई जाती है लेकिन डाई केमिकल वाली होती है और बालों के टेक्सचर को प्रभावित करती है. ऐसे में हेयर डाई की जगह पर कुछ प्राकृतिक नुस्खों का इस्तेमाल करना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है. यहां नारियल तेल (Coconut Oil) के ऐसे ही घरेलू उपाय की बात की जा रही है जो सफेद बालों की रंगत गहरी करने में कारगर होता है. 

Propose Day 2024: आ गया है प्यार के इज़हार का दिन, प्रपोज डे पर भेजें ये मैसेज जो कह देंगे आपके दिल की बात 

सफेद बालों के लिए नारियल का तेल | Coconut Oil For White Hair 

नारियल तेल को आयुर्वेदिक तेलों की गिनती में रखा जाता है. इस तेल के इस्तेमाल से बालों को जड़ों से सिरों तक फायदा मिलता है. इस तेल में एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा होती है. नारियल तेल बालों को धूप की हानिकारक किरणों से भी बचाता है और नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स का सफाया भी करता है. 

पार्लर की तरह का फेशियल घर पर ही कर सकती हैं आप, चेहरे पर आती है चमक, दिखता है निखार 

नारियल तेल और नींबू 

नींबू के रस के साथ नारियल तेल को बालों पर लगाने से बालों की सफेदी दूर हो सकती है. इससे बालों को काला होने में मदद मिलती है और सिर पर जमी गंदगी छुड़ाने में भी यह तेल बेहद फायदेमंद होता है. आपको लगभग 3 चम्मच नारियल तेल और बराबर मात्रा में नींबू का रस (Lemon Juice) मिलाना है. इस तेल को सिर की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाएं और लगभग 50 से 60 मिनट तक लगाए रखने के बाद सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक बार इस नुस्खे को आजमाने पर असर नजर आना शुरू हो जाएगा. 

नारियल तेल और मेहंदी 

मेंहदी को सफेद बाल काले करने के साथ-साथ बालों को घना और मुलायम बनाने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, मेहंदी *Mehendi) से सफेद बाल अक्सर काले होने के बजाय लाल हो जाते हैं. ये दिक्कत आपके साथ ना हो इसके लिए 2 चम्मच मेहंदी में 3 चम्मच नारियल का तेल और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर पेस्ट तैयार करें. इस पेस्ट को बालों पर अच्छी तरह लगाकर रखने के बाद धो लें. बाल काले (Black Hair) करने में इस पेस्ट का असर नेचुरल हेयर डाई की तरह नजर आता है. 

नारियल तेल और आंवला 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और बालों की सेहत बेहतर रखता है. लेकिन, नारियल के तेल के साथ आंवला को मिलाकर लगाने पर बालों को गहरा काला रंग मिलता है. 3 चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच आंवले का पाउडर मिलाएं और उसे बालों पर लगाकर एक घंटे बाद सिर धोकर साफ कर लें. हफ्ते में एक बार लगाने पर बाल काले होने लगेंगे.