बच्चा हर बात करेगा आपसे शेयर, बस आज से अपना लीजिए ये ट्रिक, रिश्ता बन जाएगा और भी मजबूत

Parenting Tips: आप चाहते हैं आपका बच्चा आपसे हर बात शेयर करें, तो उसकी परवरिश में शामिल करें ये टिप्स.

बच्चा हर बात करेगा आपसे शेयर, बस आज से अपना लीजिए ये ट्रिक, रिश्ता बन जाएगा और भी मजबूत

Tips for Parenting: बच्चों की अच्छी परवरिश इस तरह करें.

खास बातें

  • ऐसे करें बच्चों की अच्छी परवरिश.
  • बच्चों को काबिल बनाएं.
  • सद्गुरु के विचार आएंगे काम.

Parenting tips : कहा जाता है बच्चे गीली मिट्टी जैसे होते हैं, जिसे जैसा रूप दिया जाए वो वैसे ही बनेंगे. इंटरनेट पर हमें ऐसे कई पेरेंटिंग टिप्स मिल जाएंगे जो बच्चों की परवरिश में हमारी सहायता कर सकते हैं. हालांकि हर माता-पिता का अपने बच्चों के पालन पोषण करने का तरीका अलग होता है. लेकिन यदि सद्गुरु के बताए गए इन पेरेंटिंग स्टाइल को अपनाया जाए तो इस रिश्ते को और मजबूत बनाया जा सकता है. सद्गुरु का मानना है कि बढ़ती उम्र के साथ परवरिश के तरीकों में बदलाव किया जाए तो बच्चे और माता-पिता के बीच उम्र के फासले को कम किया जा सकता है. हर बच्चा अलग होता है इसलिए पेरेंट्स को समझना चाहिए कि उनके बच्चों का लालन पालन किस तरह किया जाना चाहिए.

टीनेज बच्चों के मूड स्विंग्स से हो गए हैं परेशान, तो जानिए कैसे करें सिचुएशन को हैंडल और क्या करना है सही

खुशकिस्मती ज़ाहिर करें 

संतान का सुख संसार का सबसे बड़ा सुख माना जाता है जो हर किसी को प्राप्त नहीं होता. माता-पिता को इस बात की कृतज्ञता ज़ाहिर करनी चाहिए कि उन्हें इस सुख को भोगने का अवसर मिला. बच्चों को सबसे ज्यादा अपने पेरेंट्स के लाड, प्यार और सपोर्ट की जरूरत होती है. आपने उन्हें जन्म ज़रूर दिया है लेकिन उन्हें अपनी प्रॉपर्टी ना समझें, बल्कि उन्हें सपोर्ट करते हुए उनके साथ आनंद से जीवन यापन करें.

सपनों को दे उड़ान 

ऐसा देखा जाता है कि कई बार पेरेंट्स अपने सपनों को पूरा करने का बोझ बच्चों के कंधे पर डाल देते हैं. वो चाहते हैं की उनके सपनों को उनके बच्चे पूरा करें. यहां पेरेंट्स को यह समझने की जरूरत है कि सबके सपने सबकी जरूरतें  अलग होती है. इसलिए माता-पिता को बच्चों को वो करने देना चाहिए जो वो करना चाहते हैं.

3ui52gag

शीघ्रता ना करें 

आजकल पेरेंट्स छोटी सी उम्र में ही बच्चों को बड़े से बड़ा ज्ञान देना चाहते हैं, उन्हें समझदार बनाना चाहते हैं. लेकिन हर सीख की एक सही उम्र होती है. पेरेंट्स यह भूल जाते हैं की बचपन एक बार ही आता है इसलिए बच्चों को बच्चा ही रहने दें और धैर्य के साथ काम लें. साथ ही बच्चा जो देखता है वही सीखता है और उसके सीखने की शुरुआत उसके घर से होती है इसलिए घर के माहौल को खुशनुमा रखने केई कोशिश करें.

llin6oj

दोस्त बनें 

माता-पिता का फ़र्ज केवल बच्चों की परवरिश करना उन्हें बड़ा करना नहीं होता. उन्हें अपने बच्चों का एक अच्छा दोस्त भी बनना चाहिए, ताकि उन्हें कभी किसी तीसरे की जरूरत ना पड़े और बच्चे अपने दिल की बात खुलकर उन्हें कह सकें. इस बात का ख्याल रखें कि वह आपसे डरे ना. यदि आप उन्हें समझेंगे तो वो भी आपको समझेंगे, आपका सम्मान करेंगे. बच्चे केवल अपने माता-पिता के प्यार और सपोर्ट के भूखे होते हैं. इस बात का ध्यान रखें कि वह आपसे अच्छी कि चीजें सीखें क्योंकि आपसे बेहतर टीचर आपके बच्चों के लिए और कोई नहीं हो सकता. (प्रस्तुति - रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.