इस फूल का juice पीने से शरीर का बढ़ा हुआ शुगर हो जाएगा कंट्रोल, जानिए इस आयुर्वेदिक ड्रिंक के बारे में

Madhumeh patient kya khayein : इस बीमारी में मीठी चीजों को हाथ तक नहीं लगना होता है. तेल मसाले वाली चीजें, चावल और आलू भी थाली से हाटाना पड़ता है. स्वाद को दरकिनार करके सेहत को आगे रखना पड़ता है.

इस फूल का juice पीने से शरीर का बढ़ा हुआ शुगर हो जाएगा कंट्रोल, जानिए इस आयुर्वेदिक ड्रिंक के बारे में

Health tips : यह ल्यूकेमिया और मलेरिया में भी फायदेमंद साबित होता है.

Juice in diabetes : शुगर लेवल बढ़ने से खान पान बहुत सोच समझकर करना होता है, कोई भी ऐसी चीज नहीं खानी होती है जो आपके शरीर का शुगर लेवल बिगाड़ दे, मीठी चीजों को तो हाथ तक नहीं लगना होता है. तेल मसाले वाली चीजें, चावल और आलू भी थाली से हाटाना पड़ता है. स्वाद को दरकिनार करके सेहत को आगे रखना पड़ता है. ऐसे में आप अगर सदाबहार फूल के बने जूस का सेवन करते हैं, तो इससे शुगर लेवल कंट्रोल में आ जाएगा. आपको ये सुनकर ताज्जुब हो रहा होगा लेकिन इसका जूस बहुत लाभकारी होता है. 

सदाबहार जूस के लाभ

  • हाल ही में हुए एक रिसर्च के मुताबिक सदाबहार के फूल का जूस ब्लड में ग्लूकोज को कम कर देता है. आपको बता दें कि सदाबहार जूस में हाइपोग्लेमिक गुण होते हैं, जो शुगर को बखूबी कंट्रोल करते हैं. इससे शरीर में इंसुलिन का उत्पादन शुरू हो जाता है. मधुमेह रोगी केवल खाली पेट इसका जूस पी लेते हैं तो इसका असर महीने भर में जरूर महसूस करेंगे.

Hair fall को रोकना है तो अपनी डाइट में शामिल करिए सूपरफूड, फिर कंघी में नहीं आएंगे एक भी बाल

  • इसके अलावा सदाबहार की पत्तियों का जूस गले की खराश को भी कम करता है. इतना ही नहीं यह ल्यूकेमिया और मलेरिया में भी फायदेमंद साबित होता है. इस फूल का प्रयोग लंबे समय से उपयोग में लाया जा रहा है. इसका इस्तेमाल दवाईयों के बनाने में भी क्या जा रहा है. 

  • इसका जूस या काढ़ा पीने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती और तो और नर्वस सिस्टम से जुड़ी समस्याएं भी दूर होती हैं. ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल होता है इसकी पत्ती का जूस पीने से. यह हार्ट से जुड़ी परेशानियों से भी राहत दिलाता है. इसके फूल और पत्तियों का पेस्ट बालों में लगाने से हेयर ग्रोथ अच्छी होती है. यह बालों के लिए भी रामबाण है. तो आज ही इस नुस्खे को अपनाएं और अपनी सेहत दुरुस्त करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली खान और विक्की कौशल ने सिद्धिविनायक मंदिर के किए दर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com