International tea day: सुबह की चाय बनाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर बैठती ये गलतियां, जानिए यहां

Kitchen hacks: क्या आपको पता है कि चाय बनाने का सही (how to make tea) तरीका क्या है. अगर आपका जवाब नहीं है, तो हम बताते हैं कि इसे कैसे बनाते हैं.

International tea day: सुबह की चाय बनाते वक्त कहीं आप भी तो नहीं कर बैठती ये गलतियां, जानिए यहां

Kitchen tips: दूध डालने के बाद चाय को बहुत ज्यादा नहीं उबालना चाहिए.

खास बातें

  • चाय को बहुत ज्यादा नहीं उबालना चाहिए.
  • दूध को अंत में डालना चाहिए.
  • बहुत ज्यादा उबली चाय सेहत के लिए हानिकारक है.

Tea making tips : सुबह की चाय एक दिन अगर न मिले तो पूरा दिन अधूरा सा लगता है. हमारे दिनचर्या का हिस्सा बन चुकी चाय बनाने के सबके अलग-अलग तरीके होते हैं. कोई केवल चीनी, चाय पत्ती दूध और पानी मिलाकर बना देता है तो कोई इसमें अदरक, काली मिर्च, इलायची आदि भी मिलाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि चाय बनाने का सही (how to make tea) तरीका क्या है. अगर आपका जवाब नहीं है, तो हम बताते हैं कि चाय कैसे बनाते हैं.

चाय बनाने का सही तरीका 

आपको बता दें कि किसी को चाय हल्की मीठी पसंद होती है तो किसी को बहुत ज्यादा चीनी वाली. वहीं, कुछ को कड़क चायपत्ती वाली. लेकिन ब्रिटिश स्टैंडर्ड इंस्टीट्यूशन के अनुसार, चाय बनाने के लिए दो बर्तनों की जरूरत होती है. एक दूध उबालने के लिए एक में चाय पत्ती और पानी उबलने के लिए. सबसे पहले तो दूध उबालने के लिए रख दें. दूध को बीच-बीच में चलाते रहें. वहीं, दूसरी तरफ जब पानी उबल जाए तो उसमें चाय पत्ती डालकर एक उबाल आने दें उसके बाद चीनी और अदरक डालें. जब पानी में पड़ी ये सारी सामग्री अच्छी तरह उबल जाए तो इसमें दूध मिला लें. दूध डालकर एक उबाल आने के बाद बंद कर दें. दूध डालने के बाद चाय को बहुत ज्यादा उबालना नहीं चाहिए, यह सेहत के लिए नुकसानदायक है. अब आप एक उबाल आने के बाद गैस को बंद करके चाय छान लें.

भारत में चाय का उत्पादन 

भारत में लोगों की सुबह चाय के साथ होती है. कोई ब्रश करने के बाद चाय पीता है तो कोई बेड टी लेना पसंद करता है. क्या आपको पता है इतनी ज्यादा पसंद की जाने वाली चाय का उत्पादन भारत में सबसे ज्यादा कहां होता है. असम में चाय का उत्पादन सबसे ज्यादा होता है. यहां पर साल में एक चाय महोत्सव का भी आयोजन होता है, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल होते हैं. इसके अलावा नीलगिरी, दार्जिलिंग, पालमपुर, मुन्नार में भी चाय का उत्पादन किया जाता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


एक्ट्रेस मलाइका अरोरा एयरपोर्ट पर स्पॉट हुईं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com