Cycling सही तरह से करने पर जल्दी कम होता है वजन, जानें Weight Loss के लिए साइकिल चलाने का सही तरीका 

Cycling For Weight Loss: साइकिल चलाने का भी सही तरीका होता है जो आपके वजन घटाने की रफ्तार को कही ज्यादा बढ़ा सकता है. आप भी जानिए किस तरह वजन घटाने के लिए की जाए साइक्लिंग. 

Cycling सही तरह से करने पर जल्दी कम होता है वजन, जानें Weight Loss के लिए साइकिल चलाने का सही तरीका 

Weight Loss Cycling Routine: इस तरह चलाएंगे साइकिल तो तेजी से घटेगा वजन. 

खास बातें

  • वजन घटाने के लिए साइकिल चलाना है अच्छा.
  • समतल स्थान से करनी चाहिए साइकिल चलाने की शुरुआत.
  • इस तरह होने लगता है फैट बर्न.

Weight Loss: बच्चे शौक में साइकिल चलाते हैं लेकिन बड़ों के लिए यह एक शौक भर नहीं है. साइकिल को वजन घटाने के लिए हल्के-फुल्के नहीं बल्कि इंटेस फिटनेस रूटीन (Fitness Routine) के रूप में भी देखा जाता है. असल में वजन घटाने के लिए साइकिल चलाने को गंभीर रूप से लिया जाता है, साथ ही साइकिल चलाने का समय और तरीका भी वजन घटाने (Weight Loss) को प्रभावित करता है. इससे मसल्स बिल्ड होती हैं, स्ट्रेंथ बढ़ती है, मेटोबॉलिक रेट बढ़ता है और बॉडी फैट (Body Fat) बर्न होता है. आप भी जान लीजिए वजन घटाने के लिए किस तरह चलाई जाती है साइकिल. 

Alaya F करती हैं फिटनेस और सेल्फ केयर के लिए योगा, आप भी अलाया की तरह कर सकते हैं ये योगासन 

वजन घटाने के लिए साइकिल चलाने का सही तरीका | Right Way of Cycling to Lose Weight 

बनाइए प्लान 

अगर आप वजन कम करने के लिए साइकिल चला रहे हैं तो सबसे पहले तो इसे किसी काम की तरह देखना छोड़ दीजिए. साइकिल चलाकर वजन कम करने के लिए भी गोल (Goal) सेट करना जरूरी है. फिटनेस बैंड बांधिए और एक परफेक्ट प्लान के साथ तय कीजिए कि आपको कितनी देर साइकिल चलानी है, कितनी दूरी तक जाना है और कितने दिन आप वजन घटाने के लिए चुनना चाहते हैं. 

स्ट्रेच करना है अच्छा 

साइकिल चलाने से पहले आप स्ट्रेच कर सकते हैं. इससे आपका शरीर साइकिल चलाने के लिए तैयार होगा. असल में होता यह है कि गड्ढों या ढलान वाली जगह पर साइकिल चलाने से आपकी कमर या पीठ में दर्द हो सकता है. ऐसे में साइकिल चलाने से पहले और हो सके तो बाद में भी स्ट्रेच जरूर करें. 


इस तरह करें साइकिल चलाना शुरु 


साइकिल चलाने (Cycling) से पहले रोजाना 10 मिनट वॉर्म-अप भी जरूरी है. इसके लिए साइकिल पर बैठकर 30 सैकंड पैडल चलाइए और फिर पैडल पर प्रेशर छोड़ दीजिए. 2 मिनट बाद फिर से यही प्रक्रिया दोहराइए. यह आपको कम से कम 11 से 12 बार करना होगा. 

इतनी देर चलाएं साइकिल 

सेलेब्रिटी ट्रेनर विनोद चन्ना के अनुसार, साइकिल चलाना एक तरह का कार्डियो वर्कआउट (Cardio Workout) है. इसमें शुरुआती 20 मिनट के बाद ही शरीर का फैट बर्न (Fat Burn) होना शुरु होता है. इसलिए रोजाना कम से कम आधा घंटा साइकिल जरूर चलाएं. 

जब आप बाहर साइकिल चलाना शुरु करें तो पहले समतल स्थान पर चलाएं. इसके बाद आदत पड़ जाने पर आप उबड़-खागड़ या ढलान वाली जगह पर भी साइकिल चला सकते हैं. 

Arjun Kapoor के सिक्स पैक एब्स का यह है राज, इस तरह 140 किलो वजन से फिट बॉडी बना पाए अर्जुन  

डाइट में करना होगा सुधार 


आप अपने साइक्लिंग सेशन को और असरदार बनाने के लिए अपनी डाइट में भी सुधार कर सकते हैं. इस बात का भी ध्यान रखें कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं जिससे आपका शरीर हाइड्रेटेड रहे. आप सीमित मात्रा में हेल्दी फैट को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर