बालों को कब और कितनी बार धोना चाहिए जान लिया तो हमेशा घने और लहराते दिखेंगे बाल, यह है Hair Wash का सही तरीका

Hair Wash Routine: सही तरीके से बाल धोने पर बाल खूबसूरत तो दिखते ही हैं, साथ ही उनकी सेहत भी अच्छी रहती है. बाल धोने से जुड़ी कुछ जरूरी बातें ऐसे में आपके बेहद काम आएंगी.

बालों को कब और कितनी बार धोना चाहिए जान लिया तो हमेशा घने और लहराते दिखेंगे बाल, यह है Hair Wash का सही तरीका

How To Wash Hair: इस तरह धोने चाहिए बाल.

खास बातें

  • बालों को धोते समय ध्यान रखें कुछ बातें.
  • बाल डैमेज होने से बचेंगे.
  • सही हेयर वॉश रूटीन पता होना जरूरी है.

Hair Care: महिलाओं को जितनी दिक्कत बाल बढ़ाने में नहीं होती उससे कही ज्यादा परेशानी बालों को संभालने में होती है. पूरा हेयर रूटीन फिर भी दूर की बात है, हेयर वॉश (Hair Wash) करने से ही अनेक सवाल और उलझनें जुड़ी रहती हैं. हफ्ते में कितनी बार बाल धोने चाहिए, रात का समय ज्यादा अच्छा है या दिन में बाल धोएं और बालों को पीछे करके शैंपू लगाना अच्छा है या आगे लटकाकर, आदि सवाल बेहद आम हैं. लेकिन, अब और असमंजस में रहने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम यही पता करने वाले हैं कि बाल धोने का प्रोपर रूटीन (Hair Wash Routine) क्या होना चाहिए जिससे आपके बाल घने, खूबसूरत और मजबूत बनेंगे.

बालों को धोने का सही तरीका | Right Way To Wash Hair

  1. सूखे बालों में कभी भी शैंपू (Shampoo) ना लगाएं बल्कि बालों को अच्छी तरह गीला करके ही शैंपू लगाना शुरू करें. इससे आपको पूरे बालों के लिए बहुत ज्यादा शैंपू की भी जरूरत नहीं पड़ेगी.
  2. आप शैंपू को हल्के पानी के साथ मिलाकर इस्तेमाल कर सकती हैं जिससे सिर में अच्छी तरह शैंपू लग सके.
  3. शैंपू करते समय बालों को बहुत तेजी से ना रगड़ें. ऐसा करने पर आपके बाल डैमेज (Damage Hair) हो सकते हैं.
  4. आप हफ्ते में 2 से 3 बार बालों को शैंपू कर सकती हैं. 
  5. अगर आपके बालों में तेल आ जाता है तभी एकसाथ 2 बार शैंपू लगाएं वरना नहीं, क्योंकि इससे बालों की प्रोटेक्टिव लेयर खराब हो सकती है और नेचुरल ओयल्स निकल सकते हैं. आपके बाल एक बार शैंपू लगाने  पर भी अच्छे से साफ हो सकते हैं. 
  6. बालों में ही कंडीशनर (Conditioner) लगाएं, स्कैल्प पर कंडीशनर नहीं लगाया जाता. इससे आपकी जड़ों को नुकसान पहुंच सकता है.
  7. बालों को आप पीछे की तरफ करके धो सकती हैं. आपको बालों के सिरों तक शैंपू रगड़ने की जरूरत नहीं होती. पानी के साथ पूरे बालों को पर्याप्त मात्रा में शैंपू मिल जाता है.
  8. बाल धोने के बाद रगड़कर बालों को ना सुखाएं. बालों को सिर्फ तौलिये से हल्के हाथ से थपथपाएं.
  9. अगर आपके पास सुबह बाल सुखाने का समय नहीं बचता तो रात में बाल धोना ज्यादा बेहतर है जिससे बालों को प्राकृतिक तरीके से सूखने का मौका मिल सके.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com