विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप जानते हैं केले खाने का सही समय और तरीका, यहां जानिए कैसे करना चाहिए इस फल का सेवन

पोषक तत्वों से भरपूर केले सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. लेकिन, पाचन और वजन दोनों ही सामान्य रहें इसके लिए केले खाने के सही समय और तरीके के बारे में पता होना जरूरी होता है. 

Read Time: 3 mins
क्या आप जानते हैं केले खाने का सही समय और तरीका, यहां जानिए कैसे करना चाहिए इस फल का सेवन
आप भी जानिए केले खाने का सही तरीका. 

Healthy Foods: सेहत के लिए फायदेमंद फलों में केले की गिनती होती है. केले स्वाद में तो अच्छे होते ही हैं साथ ही इनसे सेहत दुरुस्त रहती है. केले में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पौटेशियम की अच्छी मात्रा होती है जो सेहत को दरुस्त रखने में असरदार है. इससे दिल की सेहत, पाचन और वेट मैनेजमेंट में भी मदद मिलती है. लेकिन, केले (Banana) खाने से लेकर अक्सर ही यह सवाल जुड़ा रहता है कि आखिर केले खाने का सही समय क्या है या किस तरह इसे खाना चाहिए. आपके इसी तरह के सवालों के जवाब आपको यहां मिलने वाले हैं. 

चेहरे पर नजर आने वाले गहरे धब्बों को कम करने में असरदार साबित होते हैं घर पर बने ये 5 फेस पैक्स 

किस समय खाना चाहिए केला   

केले यूं तो दिन में कभी भी खाए जा सकते हैं लेकिन हमारा मेटाबॉलिज्म रात के समय सबसे धीमा होता है. ऐसे में केले खाने का सही समय सुबह या शाम का बताया जाता है. हालांकि, रात के समय केले खाए जाएं तो नींद रेग्यूलेट हो सकती है और नींद बेहतर होने में मदद मिल सकती है. वहीं, जिन लोगों को बलगम की दिक्कत हो उन्हें रात (Night) के समय केले खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि केले रात के समय खाने पर म्यूकस के प्रोडक्शन को बढ़ा सकते हैं. 

केले की तासीर एसिडिक होती है जिस चलते यदि केले खाली पेट (Empty Stomach) खाए जाएं तो पेट में गड़बड़ी हो सकती है. इसीलिए केले को खाने की किसी और चीज के साथ खाना सबसे ज्यादा फायदेमंद रहता है. 

जब भी आप खाने के लिए केले खरीदें तो इस बात का ध्यान रखें कि केला अच्छे से पका हुआ हो. बिल्कुल नया-नया पका हुआ केला कम मीठा होगा और उसमें स्टार्च शुगर में तब्दील नहीं हुआ होगा. इसके उलट अच्छे से पका हुआ केला ज्यादा मीठा होगा और स्टार्च अच्छे से ब्रेक हो चुका होगा जिससे एनर्जी बूस्ट होगी. केले में पाए जाने वाले अमीनो एसिड्स एंजाइटी को कम करने में भी असर दिखा सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आपके पेट की गैस ने आसपास वालों को भी कर दिया है परेशान, तो रसोई की ये 5 चीजें आएंगी आपके काम 
क्या आप जानते हैं केले खाने का सही समय और तरीका, यहां जानिए कैसे करना चाहिए इस फल का सेवन
क्या आपको पीरियड में होता है बहुत ज्यादा दर्द तो पिएं न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह होममेड जूस, मिलेगी राहत
Next Article
क्या आपको पीरियड में होता है बहुत ज्यादा दर्द तो पिएं न्यूट्रिशनिस्ट का बताया यह होममेड जूस, मिलेगी राहत
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;