विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 17, 2022

Vitamin Deficiency : शरीर में नजर आने लगे ये लक्षण तो समझ जाइए हो रही है  Vitamin D की कमी

Vitamin D : जो लोग विटामिन डी से पीड़ित होते हैं वो कुछ घंटे भी सो नहीं पाते हैं. थोड़ी-थोड़ी देर में उनकी नींद खुल जाती है. उन्हें बेचैनी महसूस होन लगती है. घबराहट की भी परेशानी होती है. ऐसे में आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है और विटामिन डी की कमी को पूरा करने की.

Read Time: 3 mins
Vitamin Deficiency : शरीर में नजर आने लगे ये लक्षण तो समझ जाइए हो रही है  Vitamin D की कमी
Health tips : विटामिन डी की कमी से शरीर थका थका रहता है.

Cause Of Vitamin D : आजकल युवाओं में एक समस्या बहुत आम हो गई है. वो है नींद ना आने की जिसके चलते उनमें चिड़चिड़ाहट और गुस्सा भर जाता है. हालांकि इसका कारण गलत लाइफस्टाइल और खान पान (lifestyle) होता है जिसके चलते यह परेशानी होती है. इसके अलावा नींद (sleep apnea) की परेशानी शरीर में हो रही विटामिन (vitamin) की कमी से भी होती है. नींद से संबंधित विकार विटामिन डी की कमी के कारण होता है. तो चलिए जानते हैं किस विटामिन की कमी से बार-बार नींद की परेशानी होती है.

नींद ना आने का कारण

- नींद ना आने के कारण विटामिन डी होता है. इस विकार को एपनिया (apnea) कहते हैं. आपको बता दें कि विटामिन डी नींद में परेशानी खड़ी करने वाले तत्वों को कंट्रोल करने का काम करते हैं. जिससे मनुष्य एक अच्छी नींद ले पाता है. इसलिए रोजाना पहली घूप में खड़े जरूर हों 5 मिनट ताकि शरीर को पर्याप्त विटामिन डी का पोषण मिल सके.

- जो लोग विटामिन डी से पीड़ित होते हैं वो कुछ घंटे भी सो नहीं पाते हैं. थोड़ी-थोड़ी देर में उनकी नींद खुल जाती है. उन्हें बेचैनी महसूस होन लगती है. घबराहट की भी परेशानी होती है. ऐसे में आपको सतर्क हो जाने की जरूरत है और विटामिन डी की कमी को पूरा करने की.

- वहीं,  विटामिन डी की कमी से हड्डियों (bones) और मांसपेशियों (muscles) में दर्द महसूस होने लगता है. आपको बता दें कि विटामिन डी शरीर में कैल्शियम (calcium) अवशोषण के लिए बहुत जरूरी है. इसकी कमी से मांसपेशियों में दर्द की समस्या उभर जाती है. 

- विटामिन डी की कमी से तनाव (stress) महससू होने लगती है. अवसाद (depression) औऱ तनाव की समस्या महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है. ये सभी विटामिन डी की कमी के लक्षण हैं. 

- विटामिन डी की कमी से शरीर में इम्यून सिस्टम (immune system) कमजोर पड़ने लगता है. आप जल्दी जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं. मौसम में थोड़ा भी बदलाव आपको बीमार कर देता है. ऐसे में आपको सतर्क रहने की जरूरत है. 


 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
Vitamin Deficiency : शरीर में नजर आने लगे ये लक्षण तो समझ जाइए हो रही है  Vitamin D की कमी
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com