विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 04, 2022

Weight Loss: बिना जिम के चक्कर काटे भी हो सकता है वजन कम, जानिए कैसे वर्कआउट ना करके भी घटेगा Fat

Weight Loss Without Workout: अगर आप भी अपना वजन कम करना चाहते हैं लेकिन जिम जाने या वर्कआउट करने के लिए समय नहीं है, तो हम आपको बताते हैं ऐसे कुछ टिप्स जिनके जरिए आप बिना जिम जाए भी अपना वजन कम कर सकते हैं.

Weight Loss: बिना जिम के चक्कर काटे भी हो सकता है वजन कम, जानिए कैसे वर्कआउट ना करके भी घटेगा Fat
Weight Loss: इन टिप्स से घट सकता है वजन. 

Weight Loss: आज के समय में मोटापा एक गंभीर समस्या हो गई है जिससे बच्चे से लेकर बड़े तक परेशान रहते हैं और यह मोटापा कई बीमारियों की ओर हमें ले जाता है. ऐसे में लोग मोटापा कम करने के लिए ना जाने क्या कुछ नहीं करते. कोई जिम (Gym) में घंटों समय बिताता है तो कोई स्विमिंग, रनिंग या जॉगिंग करके वजन कम (Weight Loss) करता है. लेकिन, ऐसे भी कई लोग होते हैं जिनके पास वर्कआउट (Workout) करने का समय नहीं होता. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि कैसे आप बिना वर्कआउट किए अपना वजन कम कर सकते हैं.

बिना वर्कआउट किए वजन घटाना | Weight Loss Without Workout 

अगर बिना वर्कआउट के वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने खान-पान पर विशेष ध्यान रखना चाहिए. ऐसे में आप जंक फूड (Junk Food) और खराब रूटीन से दूर रहें क्योंकि इससे आपका वजन तेजी से बढ़ता है.

अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आपको अपने खाने से शुगर को पूरी तरह से खत्म करना होगा क्योंकि चीनी सबसे ज्यादा वजन बढ़ाती है और आपके मेटाबॉलिज्म को भी कमजोर करती है. इस चलते मोटापा बढ़ता है.

अगर अपना वजन कम (Weight Loss) करना चाहते हैं तो आपको अपने खाने में प्रोटीन को शामिल करना चाहिए. इसमें आप दाल, अंडे, पनीर, सोया खा सकते हैं क्योंकि ये आपको ज्यादा देर तक भरा हुआ महसूस कराते हैं और आपको बार-बार भूख भी नहीं लगती है.

वजन कम करने के दौरान जितना ज्यादा आप हाइड्रेटेड रहेंगे और पानी पिएंगे उतना ज्यादा आप तेजी से वजन कम (Weight Reduce) कर पाएंगे और अपने टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकाल पाएंगे. ऐसे में दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर तक पानी पिएं.

कोल्ड ड्रिंक या सोडे में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन पर सीधे तौर पर असर डालते हैं और उसमें शुगर (Sugar) की मात्रा भी ज्यादा होती है. ऐसे में आप कोल्ड ड्रिंक और सोडा से दूर रहें.

तला भुना (Fried Food) मसाले युक्त खाना खाने से ना सिर्फ आपके पाचन तंत्र पर बुरा असर पड़ता है, बल्कि यह वजन बढ़ने का भी सबसे बड़ा कारण है. ऐसे में मसालेदार खाना ना खाएं और अगर आप कभी हैवी खाना खाते भी हैं तो कम से कम 15 मिनट से आधे घंटे तक वॉक करें.

जल्दबाजी में कभी भी खाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि इससे हम ओवरईटिंग कर लेते हैं. हमें हमेशा तसल्ली से चबा चबाकर खाना खाना चाहिए. इससे खाना जल्दी पचता है और हमें बार-बार भूख भी नहीं लगती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
खाना खाते ही भागना पड़ता है वॉशरूम? इन 4 चीजों से तैयार डिटॉक्स वॉटर आपके Liver में जमी गंदगी एकबार में कर सकता है साफ
Weight Loss: बिना जिम के चक्कर काटे भी हो सकता है वजन कम, जानिए कैसे वर्कआउट ना करके भी घटेगा Fat
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Next Article
World Population Day 2024: क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानिए कौनसे देशों में रहते हैं सबसे कम लोग
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;