यह भूरा बीज आपके शरीर में जमा यूरिक एसिड को एकबार में निकाल बाहर फेंकेगा, जानिए यहां

हम आपको यहां पर एक ऐसे बीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके शरीर में जमा यूरिक एसिड बाहर निकल आता है. 

यह भूरा बीज आपके शरीर में जमा यूरिक एसिड को एकबार में निकाल बाहर फेंकेगा, जानिए यहां

आप रागी को रातभर छाछ में भिगोकर छोड़ देते हैं तो फिर आपके लिए यह ज्यादा फायदेमंद हो सकती है.

Home remedy in uric acid : आमतौर पर, आपका शरीर किडनी और मूत्र के माध्यम से यूरिक एसिड को फ़िल्टर करता है. यदि आप बहुत अधिक प्यूरीन का सेवन करते हैं तो किडनी इसे फिल्टर नहीं कर पाती है.  जब शरीर से यूरिक एसिड नहीं निकल पाती है तो ये खून में चिपक जाते हैं जिससे गाउट की परेशानी शुरू हो जाती है. इसके कारण हाथ और पैर के जोड़ों में बहुत दर्द होता है. ऐसे में हम आपको यहां पर एक ऐसे बीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आपके शरीर में जमा यूरिक एसिड बाहर निकल आता है. 

अलसी और चावल में यह जैल मिलाकर घर पर कर सकती हैं हेयर केरेटिन, बाल हो जाएंगे स्मूद और शाइनी

होम रेमेडी इन यूरिक एसिड 

- रागी का सेवन यूरिक एसिड में प्रभावी हो सकता है. क्योंकि इसमें फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए यह डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा संयोजन होता है. यह लो प्यूरीन वाला खाद्य पदार्थ होता है, जिससे यूरिक एसिड के स्तर को कंट्रोल में रखा जा सकता है. इससे वेट भी कम होता है. 

- आप रागी को रातभर छाछ में भिगोकर छोड़ देते हैं, तो फिर आपके लिए यह ज्यादा फायदेमंद हो सकती है. आप रागी की रोटी का सेवन कर सकते हैं. यह यूरिक एसिड में बहुत लाभकारी है. 

- रागी के लड्डू का भी सेवन कर सकते हैं. यह आसानी से यूरिक का स्तर घटा सकता है.हालांकि, अगर आपकी स्थिति ज्यादा गंभीर हो रही है तो हेल्थ एक्सपर्ट की मदद लीजिए.

लौकी का जूस पिएं

- पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि नियमित रूप से कुछ लौकी का रस पीने से आपके बालों को जल्दी सफ़ेद होने से रोका जा सकता है.

- सिर्फ एक गिलास लौकी का जूस आपके बालों को लंबे समय तक काले और चमकदार बनाए रखने में मदद कर सकता है. 
लौकी का रस गर्मी से राहत पाने के लिए अच्छा विकल्प है. यह आपको हाइड्रेटेड रखने के साथ-साथ शरीर को ठंडा करने में भी मदद कर सकता है.

- यह जूस मस्तिष्क के कार्य के लिए भी बहुत अच्छा होता है. इससे तनाव को भी दूर किया जा सकते है.लौकी का जूस ब्लड शुगर रोगियों के लिए भी बहुत अच्छा होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
अन्य खबरें